महादेव की कथा सुनने आते हैं नंदी

शेयर करें...

नेशल अलर्ट/www.nationalert.in
डौंडी लोहारा। श्री सिद्धी शक्ति पीठ महाकाली मंदिर में इन दिनों एक कथा चल रही है जिसे सुनने हर रोज नंदी महाराज (सांड) पधारते हैं। महादेव की कथा के श्रवण का लाभ सांड द्वारा जिस समर्पण भाव से उठाया जा रहा है वह यहां के लोगों के लिए आश्‍चर्य का विषय है।

भगवती आश्रम के नाम से प्रसिद्ध श्री शक्ति पीठ का आसपास के गांवों में बड़ा प्रभाव है। इसी शक्ति पीठ में अधिक मास के दौरान इन दिनों दुर्गा सती पाठ, शिव रूद्राभिषेक सहित महामृत्‍युंजय पाठ का आयोजन हो रहा है। महाकाली मंदिर संगीत समिति द्वारा यज्ञ समिति के सौजन्‍य से इस आयोजन को कराया जा रहा है।

नंदी की उपस्थिति से आश्‍चर्य
मंदिर के पुजारी पंडित राजेंद्र प्रसाद दुबे बताते हैं कि आयोजन 9 अगस्‍त से प्रारंभ हुआ है। 16 अगस्‍त को पूर्णआहूति एवं महाप्रसादी के साथ इस आयोजन का समापन होगा। पंडित दुबे के मुताबिक आयोजन में प्रतिदिन 3-4 यजमानों सहित क्षेत्र की धर्मप्रेमी जनता उपस्थित होती है।

नागरिकों के साथ साथ जानवरों को भी इस आयोजन से बड़ा स्‍नेह है। तभी तो सांड यहां आकर महामृत्‍युंजय मंत्र के पाठ का श्रवण करते हैं। हालांकि सांड मंदिर के बाहर ही रहता है लेकिन जब तक आयोजन चलता है तब तक वह अपनी उपस्थिति दर्ज कराने से पीछे नहीं हटता है। इसे स्‍थानीय निवासी उसकी महादेव के प्रति आस्‍था बताते हुए उसे नंदी का प्रतीक मान रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *