प्लांट बंद करने के निर्देश, काट दी जाएगी बिजली आपूर्ति

शेयर करें...

नेशन अलर्ट/9770656789
www.nationalert.in
दुर्ग, ग्राम डुमरडीह कला, राजनांदगांव में संचालित क्रेशर प्लांट को तत्काल बंद करने का निर्देश छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण बोर्ड (सीईसीबी) के क्षेत्रीय कार्यालय भिलाई ने जारी किया है। नोटिस जारी करते हुए बोर्ड ने बिजली आपूर्ति बंद करने की भी व्यवस्था सुनिश्चित करने को लेकर कलेक्टर राजनांदगांव को नोटिस की प्रतिलिपि प्रेषित की है।
ग्राम डुमरडीह कला में मनिंदर सिंह द्वारा क्रेशर प्लांट का संचालन किया जाता है। राजनांदगांव निवासी विवेक शर्मा ने प्लांट के संबंध में एक शिकायत बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय भिलाई को प्रेषित की थी। शिकायत प्राप्त होने के बाद बोर्ड के अधिकारियों ने 16 अपै्रल को इस प्लांट का मौका मुआयना करते हुए निरीक्षण किया था।
नोटिस में क्या लिखा…
निरीक्षण के बाद बोर्ड ने एक नोटिस जारी की है। वायु, जल प्रदूषण की विभिन्न धाराओं में क्या कुछ व्यवस्था की जा सकती है इस पर लिखने के साथ नोटिस में उल्लेखित किया गया है कि क्रेशर प्लांट की वायब्रेट्री स्क्रीन को बिना कवर करने के साथ ही पर्याप्त एवं प्रभावी वायु प्रदूषण नियंत्रण की व्यवस्था किए बगैर इसका संचालन किया जा रहा है।
कलेक्टर व प्लांट संचालक को भेजी गई पर्यावरण संरक्षण मंडल के क्षेत्रीय अधिकारी के नोटिस में उल्लेखित है कि प्लांट को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया जाए। इसके लिए बिजली सहित तमाम तरह की अन्य जरूरी आपूर्ति काटने के निर्देश दिए गए हैं। प्लांट संचालक को सुनवाई का अवसर प्रदान किया गया है। तब तक के लिए बोर्ड की विभिन्न धाराओं के तहत कार्यवाही सुनिश्चित की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *