ग्वालियर में गठित हुआ एंटी माफिया सेल

नेशन अलर्ट.
97706-56789
भोपाल.

मध्यप्रदेश के इतिहास में संभवत: पहली बार एंटी माफिया सेल का गठन किया गया है. गृहमंत्री बाला बच्चन के निर्देश पर यह सेल ग्वालियर में अस्तित्व में आया है.

इसे मध्यप्रदेश का पहला एंटी माफिया सेल बताया जा रहा है. इस सेल में प्रशासन सहित पुलिस को मिलाकर नौ अधिकारी शामिल किए गए हैं.

अन्य जिलों में भी गठन के निर्देश

अब इसे ग्वालियर संभाग के अन्य जिलों में भी गठित करने के निर्देश दिए गए हैं. ऐसा निर्देश संभाग आयुक्त एमबी ओझा की तरफ से दिया गया है.

इस सेल को सरकारी जमीनों और खाली जगहों पर अतिक्रमण करने वाले भू माफियाओं पर कार्यवाही की जिम्मेदारी दी गई है. इसके अलावा इस सेल को खनन माफिया के खिलाफ भी कदम उठाना पड़ेगा.

अतिक्रमण के अलावा असामाजिक तत्वों की गैर कानूनी गतिविधियों पर एंटी माफिया सेल की निगाह बनी रहेगी. सेल के अधिकारियों के मोबाइल नंबर जारी कर उनसे कॉल अथवा वाट्सएप पर संपर्क साधने की गुजारिश की जा रही है.

सेल का गठन ग्वालियर कलेक्टर अनुराग चौधरी के द्वारा किया गया है. सेल में आने वाली शिकायतों के संबंध में शिकायतकर्ता का नाम गोपनीय रखे जाने की भी व्यवस्था की जा रही है.

10 बड़े भू माफिया

अकेले ग्वालियर जिले में ही 10 बड़े भू माफिया बताए जाते हैं. 70 से लेकर 100 नाम ऐसे हैं जो कि असामाजिक तरीकों से जमीनों पर कब्जा करने में शामिल हैं.

1000 नाम ऐसे व्यक्तियों के हैं जो कि गरीब तबके को बहला फुसलाकर उनकी जमीन पर कब्जा कर लेते हैं. अब गृहमंत्री के निर्देश पर कमिश्रर-कलेक्टर द्वारा गठित किए गए इस एंटी माफिया सेल के प्रदर्शन पर ग्वालियर सहित पूरे प्रदेश की निगाह लग गई है.

इस एंटी माफिया सेल का प्रभारी अनुप कुमार सिंह को बनाया गया है. उनसे उनके मोबाइल नंबर 8290172489 पर संपर्क कर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है. एंटी माफिया सेल को ईमेल भी किया जा सकता है.

ग्वालियर कलेक्टोरेट के टेलीफोन नंबर 07512-446214 अथवा पुलिस के हेल्पलाइन नंबर 70491-10100 पर भी संपर्क कर अपनी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *