बेमौसम आसमां से बारिश नहीं बरसी मौत

शेयर करें...

नेशन अलर्ट, 97706-56789

भोपाल/जयपुर.

बेमौसम आसमान से मौत बनकर बारिश बरसी है. पूरे उत्तर भारत में बेमौसम बारिश ने कहर ढाया है. अब तक आंधी और बिजली गिरने से 35 लोगों की मौत व 40 के जख्मी हो जाने की खबर है.

मध्यप्रदेश में 10 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है. मौसम विभाग के मुताबिक भोपाल में बुंदाबांदी हो सकती है जबकि उत्तर पश्चिमी और पूर्वी मध्यप्रदेश में हल्की बारिश के साथ आंधी आने की आशंका है.

जिन लोगों की मौत हुई है उनमें इंदौर के 3 नागरिक बताए गए हैं. इसी तरह बदनावर में 2, खरगोन में 1, रतलाम में 1, शाजापुर में 1, शिवपुर में 1 की मौत की खबर है.

उधर अचानक पलटे मौसम ने मंगलवार को राजस्थान में भी कहर ढाया है. अधिकांश शहरों में बिजली गुल हो गई थी. ओले गिरे, पेड़ उखड़े और पोल क्षतिग्रस्त हो गए हैं. हादसों में 9 लोग मारे गए हैं जबकि 20 के घायल होने की खबर है.

गणेशपुरम में कच्चे मकान के ढह जाने से दो बहनों की मौत हुई है. समरोल में बिजली गिरने से दो बच्चों की मौत बताई जा रही है. उदयपुर के सैलाना व राजसमंद के परावल में बिजली गिरने से एक एक की मौत की खबर सामने आ रही है.

अलवर में टेंट गिरने से दुल्हन के चचेरे भाई की मौत हो गई है जबकि अन्य 14 घायल बताए गए हैं. हनुमानगढ़ के करनीसर में मकान ढह जाने से वृद्धा की जान चले गई है. जयपुर के जमवारामगढ़ में दीवार ढहने से मीठालाल (36) की मौत की खबर है.

इसी तरह हरियाणा, पंजाब, गुजरात, महाराष्ट्र, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, नई दिल्ली में मौसम ने कहर बरपाया है. इन राज्यों में तापमान 40 डिसे से कम हो गया है. मौसम विभाग ने गुरूवार को भी तापमान के ऐसे ही रहने की भविष्यवाणी की है.

ऐसा क्यूंकर हुआ?

अब सवाल इस बात का उठता है कि ऐसा क्यूंकर हुआ है? मौसम विभाग के महानिदेशक केजे रमेश बताते हैं कि पाकिस्तान से पश्चिमी विक्षोप आया था.

बीते चार पांच दिनों से देश के विभिन्न राज्यों में हीटवेव चल रही थी. पश्चिमी विक्षोप के इससे टकराते ही पश्चिमी उत्तर, मध्य, विदर्भ और पश्चिम बंगाल तक तेज आंधी गरज बरस के साथ बिजली तड़कने लगी.

उनके मुताबिक गुरूवार से फिर गर्मी बढ़ेगी. इस साल मध्यभारत से विदर्भ तक बार बार हीटवेव चलेगी. इससे हर छठे दिन आंधी और गरज के साथ बारिश भी हो सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *