जवानों को सलाम, बस्तर में हुआ शांतिपूर्ण मतदान

शेयर करें...

नेशन अलर्ट/9770656789
www.nationalert.in
जगदलपुर. बस्तर संसदीय क्षेत्र में लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण में शुक्रवार को बड़ी संख्या में लोगों ने शांतिपूर्ण माहौल में अपने मताधिकार का उपयोग किया। इस तरह का माहौल उपलब्ध कराने के लिए निर्वाचन आयोग सहित केन्द्र व राज्य की सरकार ने अपनी तरफ से पूरी ताकत झोंक रखी थी। यहां लगाए गए जवानों को इस बात के लिए सलाम किया जा सकता है कि उनकी उपस्थिति में लोगों ने शांति के मध्य मत का दान किया।
अधिकारिक जानकारी के मुताबिक नक्सल प्रभावित बस्तर संसदीय क्षेत्र में मतदान के लिए दो तरह का समय निर्धारित किया गया था। जगदलपुर व बस्तर को छोड़कर बीजापुर, चित्रकोट, दंतेवाड़ा, कोण्डागांव, कोंटा व नारायणपुर विस क्षेत्र के गांवों में शुक्रवार दोपहर के 3 बजे तक मतदान किया गया। सभी जगहों पर बड़ी संख्या में आदिवासी महिलाएं-पुरूषों के साथ अन्य सभी वर्गों के मतदाता जुटे थे।
बस्तर लोकसभा में तकरीबन 58.14 फीसदी मतदान की खबर है। हालांकि यह आंकड़ा देररात तक और सुधर सकता है। फिलहाल बस्तर लोकसभा में शामिल बस्तर विधानसभा में 70.56 फीसदी मतदान की जानकारी मिली है।
इसी तरह बीजापुर में 35.06, चित्रकोट में 62.08, दंतेवाड़ा में 56.34, जगदलपुर में 61.56, कोण्डागांव में 70.93, कोंटा में 40.70 और नारायणपुर विधानसभा क्षेत्र में 59.80 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया है।
एक जवान शहीद, एक अन्य घायल
शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए लगी सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) का एक जवान आज अंडर बेरल ग्रेनेड लांचर (UBGL) की चपेट में आने से पहले घायल हुआ और बाद में उसने उपचार के दौरान अस्पताल में दम तोड़ दिया। जवान का नाम देवेन्द्र कुमार है। वह सीआरपीएफ की 196वीं बटालियन में पदस्थ थे।
यूबीजीएल सेल के विस्फोट हो जाने पर उन्हें घायल अवस्था में एयर एम्बुलेंस कर जगदलपुर मेडिकल कॉलेज लाया गया था। वहां उपचार के दौरान उन्होंने अंततः दम तोड़ दिया। देवेन्द्र 32 वर्ष के थे। उनका गृह ग्राम बस्तर में ही धोबीगुड़ा नाम का गांव है। धोबीगुड़ा में शनिवार को उन्हें अंतिम विदाई दी जाएगी।
जबकि बीजापुर में सीआरपीएफ के असिस्टेंट कमांडेंट प्रेशर आईईडी की चपेट में आने से जख्मी हो गए हैं। यह हादसा भैरमगढ़ थाना क्षेत्र के चिहिका इलाके में पदस्थ 62वीं बटालियन की ई कंपनी के साथ तब हुआ जब वह एरिया डोमिनेशन के लिए निकली थी।
पोलिंग बूथ से 500 मीटर की दूरी पर हुए इस बलास्ट में घायल असिस्टेंट कमांडेंट मनु एससी के बाए पैर और हाथ क्षतिग्रस्त हुए हैं। इन सब के बावजूद बस्तर में आज हुआ मतदान तकरीबन शांतिपूर्ण कहा जा सकता है और इसके लिए जवानों की बहादुरी को सलाम करना ही पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *