बढ़ते अपराधों के बीच बल की कमी से जूझ रही पुलिस

शेयर करें...

नेशन अलर्ट.
97706-56789
झारसुगुड़ा.

बढ़ते अपराधों के बीच पुलिस को दो तरीकों से जूझना पड़ रहा है. एक ओर उसे अपराध पर रोक लगानी है तो दूसरी ओर बल की कमी इसके आड़े आ रही है.

उल्लेखनीय है कि झारसुगुृड़ा में दो पुलिस सबडिवीजन है. झारखंड के अलावा दूसरा पुलिस सबडिवीजन ब्रजराज नगर है. दोनों में ही पुलिस बल की कमी देखी जा रही है.

अधिकारियों को पत्र लिखा गया है

आए दिन होने वाली सामान्य व गंभीर अपराधों की घटनाओं को लेकर पुलिस को परेशानी उठानी पड़ रही है. झारसुगुड़ा को कोयले से जुड़ी घटनाओं को लेकर झारखंड में जाना जाता है.

पुलिस बल की कमी को दूर करने बार बार अधिकारियों को पत्र लिखा जा रहा है. अकेले झारसुगुड़ा थाने में साल में एक हजार से अधिक मामले दर्ज होते हैं. इनमें से कई मामलों की जांच भी नहीं हो पाती है.

झारसुगुड़ा पुलिस सबडिवीजन में लयकरा, कोलाबीरा, बड़माल के अलावा झारसुगुड़ा थाना आता है. इसी तरह ब्रजराज नगर सबडिवीजन में लखनपुर, रेंगाली, बनहरपाली, बेलपहाड़, ओरिएंट सहित ब्रजराज नगर थाना आते हैं.

जिले में इसके अतिरिक्त एक विद्युत थाना भी मौजूद है. इन सभी थानों को बल की कमी से जूझना पड़ रहा है. बताया जाता है कि झारसुगुड़ा थाने में आठ एसआई की जगह चार एसआई ही पदस्थ हैं.

इसी तरह सहायक उपनिरीक्षक (एएसआई) के पांच पद पर तैनाती है जबकि यहां एएसआई के सात पद स्वीकृत हैं. एक कॉन्स्टेबल व चार ओएसएपीएफ के पद रिक्त बताए जाते हैं.

बड़माल थाने में चार एसआई, दो एएसआई व सिपाहियों के साथ पद रिक्त बताए जाते हैं. लयकरा थाने में उपनिरीक्षक के चार पद रिक्त बताए गए हैं. कोलाबीरा में चार एसआई, दो एएसआई व दो ओएसएपीएफ के पद रिक्त हैं.

पुलिस अधीक्षक ( एसपी ) अश्वनी महंती के अनुसार ब्रजराज नगर सबडिवीजन में भी कई पद रिक्त हैं. विद्युत नगर थाने में कायदे से एक इंस्पेक्टर, दो एसआई, दो एएसआई व एक हवलदार होना चाहिए लेकिन ये सारे पद रिक्त पड़े हुए हैं.

रेंगाली थाने में एएसआई के तीन व ओएसएपीएफ के तीन पदों को भरे जाने का इंतजार है. लखनपुर में एएसआई के तीन, ओएसएपीएफ के एक पद को रिक्त बताया गया है.

बरहरपाली थाने में ओएसएपीएफ के पांच, एएसआई का एक व एसआई का एक पद रिक्त है. ओरिएंट थाने में एएसआई के दो, बेलपहाड़ में एएसआई के चार, कांस्टेबल के दो, ओएसएपीएफ के तीन पद रिक्त बताए जा रहे हैं.

सबडिवीजन के मुख्यालय ब्रजराज नगर को भी बल की कमी से जूझना पड़ रहा है. यहां के थाने में उपनिरीक्षक का एक, सहायक उपनिरीक्षक के तीन पदों सहित ओएसएपीएफ के छ: पद रिक्त बताए जा रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *