ओडिसा : किसानों की नई कब्रगाह

शेयर करें...

नेशन अलर्ट.
97706-56789
भुवनेश्वर.

बारिश का बेरूखापन खेती किसानी से जुड़े लोगों के लिए जानलेवा साबित होने लगा है. कटक व बालेश्वर जिले में दो लोगों की मौत हो गई है.

पहली खबर कटक से आई है. आगरपड़ा तहसील के नुआपोखरी गांव में वर्षा के चलते किसान की मौत हो गई है. मृतक का नाम सुदर्शन राउत बताया गया है.

गांव के अन्य लोगों ने बताया कि सुदर्शन ने सहकारिता समिति से खेती के लिए कर्ज लिया था. वर्षा की अनियमितता के चलते खेत में फसल उजडऩे लगी थी.

उजड़ी फसल को देखकर किसान सुदर्शन खेत पर ही गिर पड़ा. गिरने के चलते उसकी मौत हो गई. सुदर्शन के दो पुत्रों में से बड़े लड़के की पहले ही मौत हो चुकी है. छोटा पुत्र कमाने खाने दूसरे राज्य के प्रवास पर है.

दूसरी घटना बालेश्वर के चांदीपुर इलाके में घटित हुई है. सुमन्त बेहेरा नाम के किसान ने कम वर्षा से परेशान होकर अंतत: खुदकुशी कर ली. जानकार बताते हैं कि उसके पास तीन एकड़ खेत थे.

इसी तीन एकड़ में खेती करने उसने गत वर्ष 60 हजार रूपए का ऋण लिया था. इस बार भी वह कर्ज लेकर खेती कर रहा था. चूंकि पानी बराबर नहीं बरस रहा है इसकारण खेती बर्बाद होने लगी है.

खेत में फसल के बर्बाद होने से सुमन्त मानसिक रूप से बेहद परेशान चल रहा था. अंतत: उसने खेत में फसल की रक्षा के लिए छिड़कने वाले कीटनाशक को पीकर आत्महत्या कर ली.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *