बारातियों को भेंट किया धार्मिक ग्रंथ गीता

शेयर करें...

नेशन अलर्ट, 97706-56789

पाली.

आज के समय में खर्चीली शादियां तो बहुत सी देखी होगी लेकिन ऐसी शादी शायद ही देखने मिले जिसमें धर्म अथवा धार्मिक ग्रंथ का उपयोग हो रहा हो. ऐसी ही एक शादी शहर की सोसाइटी नगर में हुई है. इस विवाह में बारातियों को न केवल नशे से दूर रहने का संकल्प दिलाया गया बल्कि उन्हें धार्मिक ग्रंथ गीता भी भेंट स्वरूप दी गई.

नगर के सोसाइटी नगर निवासी महेंद्र सिंह बीदावत की सुपुत्री डिंपल कंवर की शादी सीकर जिले के सेवदड़ा गांव में हुई है. इसी शादी में बारात की रवानगी के समय बारातियों को भगवत गीता भेंट स्वरूप दी गई.

नहीं हुआ शराब का सेवन

प्रदेश के राजपूत समाज में होने वाली शादियों के दौरान बारातियों को शराब परौसे जाने की परंपरा कई स्थानों पर है. बीदावत परिवार की यह शादी इस लिहाज से भी महत्वपूर्ण रही कि इसमें शराब का सेवन नहीं हुआ.

प्रदीप बीदावत बताते हैं कि दूल्हे को गीता भेंट की गई. धार्मिक ग्रंथ में वर्णित संदेश को जीवन में उतारने की सीख दी गई. लड़की के पिता महेंद्र सिंह कहते हैं कि गीता से बड़ा कोई उपहार मनुष्य के लिए नहीं हो सकता. इसकारण दूल्हे सहित बारातियों को गीता भेंट की गई.

पाली में आई इस बारात की हर जगह चर्चा हो रही है. दरअसल गीता भेंट किए जाने की इस पहल को सोशल मीडिया में न केवल वायरल किया गया बल्कि लोग दूल्हन पक्ष के इस अनूठे फैसले की सराहना कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *