खुफिया जानकारी जुटाने पर जोर, दिल्‍ली में ही फाइनल होगा एक्‍शन प्‍लान

शेयर करें...

रायपुर।

नक्‍सलियों से आर-पार की लड़ाई का शंखनाद कर चुकी केंद्र सरकार के अधिकारियों ने आज इस मसले को लेकर पहली बैठक ली। इस बैठक में वीडियो कांफ्रेसिंग से देश के सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल जुड़ने वाले थे पर आखिरी समय में यह उनकी जगह आईबी के ज्‍वाईंट डायरेक्‍टर देवतरु ने ले ली। बताया जाता है कि इस बैठक में गंभीर विषयों पर प्रारंभिक चर्चा के बाद नक्‍सलियों के खिलाफ कार्रवाई से पहले खुफिया जानकारी जुटाने पर जोर दिया गया।

इस बैठक से जो सारी जानकारी निकल कर आ रही है उसमें सामने आया है कि नक्‍सलियों के खिलाफ सारी रणनीति दिल्‍ली में ही तय की जाएगी। इससे पहले कई चरणों में बैठकें होंगी और इनमें खुफिया जानकारी जुटाने पर जोर दिया जाएगा। बस्‍तर में तैनात अधिकारियों से फीडबैक लिया जा रहा है। वहीं इन सबके बीच कश्‍मीर मसले में उलझे अजीत डोवाल अब तक सामने नहीं आए हैं। लेकिन आने वाले दिनों में वे ही इस मामले को डील करेंगे। दूसरी तरफ आखिरी बैठक गृहमंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में होगी ऐसी खबरें हैं।

आईबी के ज्वाइंट डायरेक्टर देवतरु ने आज नक्सल इश्यू पर वीडियोकांफ्रेंसिंग की। उन्होंने बस्तर के कलेक्टर्स और एसपी से छोटी से छोटी चीज का ब्यौरा लिया। बताते हैं, देवतरु खुद ही सारी जानकारी अपनी डायरी में नोट करते रहे। एक बजे तक चली बैठक के बाद उन्‍होंने आगे की तैयारियों के लिए निर्देशित किया।

नक्सलियों के खिलाफ निर्णायक आपरेशन के लिए आज होने वाली होने वाली वीडियोकांफ्रेंसिंग में नेशनल सिक्यूरिटी एडवाइजर अजीत डोभाल भी शामिल होने वाले थे। मगर कश्मीर प्राब्लम बढ़ जाने के चलते वे मीटिंग में शरीक न हो सके। लिहाजा, बस्तर से कलेक्टर्स, एसपी को भी रायपुर नहीं बुलाया गया। वे अपने जिले से ही वीसी में शामिल हुए।

जानकारी के अनुसार 8 मई को दिल्ली में होने वाली उच्च स्तरीय बैठक के लिए देवतरु को बस्तर की ग्राउंड रिपोर्ट तैयार करने का जिम्मा दिया गया था। इसी रिपोर्ट के आधार पर आईबी और मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर के आफिसर 8 मई की मीटिंग का मसविदा तैयार करेंगे। इस बैठक में नक्सल प्रभावित 12 राज्यों के मुख्यमंत्री मौजूद रहेंगे। इस मीटिंग को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह चेयर करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *