सौरभ-रवि संकट में, 417 करोड़ जब्‍त

शेयर करें...

नेशन अलर्ट/www.nationalert.in
रायपुर। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने महादेव ऑनलाइन सट्टेबाजी मामले में ₹417 करोड़ की संपत्ति जब्त कर ली है। यह एप्‍प सौरभ चंद्राकर और रवि उप्पल द्वारा संचालित किया जा रहा था।

ईडी के अधिकारियों ने 15 सितंबर को कहा कि प्रवर्तित कंपनी, जो दुबई से परिचालन चला रही थी, कथित तौर पर ऑनलाइन सट्टेबाजी का उपयोग कर रही थी। उन्होंने आरोप लगाया कि सट्टेबाजी एप्लिकेशन नए उपयोगकर्ताओं को नामांकित करता है। उपयोगकर्ता आईडी बनाता है और बेनामी बैंक खातों के एक स्तरित वेब के माध्यम से धन शोधन करता है। 

ईडी ने हाल ही में भोपाल सहित कोलकाता, मुंबई आदि शहरों में महादेव एप्‍प से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग नेटवर्क के खिलाफ व्यापक तलाशी ली थी। बड़ी मात्रा में आपत्तिजनक सबूत हासिल किए हैं। इस दौरान 417 करोड़ रुपये की अपराध आय को फ्रीज/जब्त कर लिया है।

अधिकारियों ने कहा कि ईडी की जांच से पता चला है कि महादेव ऑनलाइन बुक ऐप यूएई के एक केंद्रीय प्रधान कार्यालय से चलाया जाता है। ईडी ने कहा कि यह अपने ज्ञात सहयोगियों को 70-30 प्रतिशत लाभ अनुपात पर “पैनल/शाखाओं” की फ्रेंचाइजी देकर संचालित होता है। सट्टेबाजी की आय को विदेशी खातों में भेजने के लिए बड़े पैमाने पर हवाला ऑपरेशन किए जाते हैं। 

इसमें कहा गया है कि नए उपयोगकर्ताओं और फ्रेंचाइजी (पैनल) चाहने वालों को आकर्षित करने के लिए सट्टेबाजी वेबसाइटों के विज्ञापन के लिए भारत में नकद में भी बड़ा खर्च किया जा रहा है। कंपनी के प्रवर्तक छत्तीसगढ़ के भिलाई के रहने वाले हैं। महादेव ऑनलाइन बुक बेटिंग एप्लिकेशन अवैध सट्टेबाजी वेबसाइटों को सक्षम करने के लिए ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म की व्यवस्था करने वाला एक प्रमुख सिंडिकेट है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *