इफ्को-टोकियो का फर्जीवाड़ा : शिकायत के बाद मुंह छिपाते फिर रहे कर्मचारी

शेयर करें...

पंकज शर्मा
नेशन अलर्ट/राजनांदगांव।

इफ्को-टोकियो जनरल इंश्यूरेंस के कर्मचारी इन दिनों मुंह छिपाते फिर रहे हैं। दरअसल, इफ्को-टोकियो जनरल इंश्यूरेंस कंपनी के राजनांदगांव कार्यालय के संबंध में एक शिकायत हुई है जिस पर कोई भी बात करने तैयार नहीं है। मामला तब और गंभीर हो जाता है जब इसी तरह की और भी शिकायत कई अन्य तैयार हैं।

उल्लेखनीय है कि मोहला निवासी मुकेश पिता जीवन लाल पाल के ट्रक अशोक लिलैंड (सीजी 08 एबी 4208) की पॉलिसी को लेकर शिकायत की गई थी। बताया जाता है कि इफ्को-टोकियो से पॉलिसी 09 मार्च 2018 को जारी हुई थी। सूत्र बताते हैं कि मुकेश के नाम से ही इसी ट्रक अशोक लिलैंड (सीजी 08 एबी 4208) पर ही नेशनल इंश्यूरेंश कंपनी लिमिटेड की ओर से 06 मार्च 2018 को पॉलिसी दर्शाई गई थी जो कि फर्जी बताई जाती है। कंप्यूटर में कागजातों से छेड़छाड़ कर उक्त पॉलिसी तैयार की गई थी। नेशनल की पॉलिसी का हवाला देकर इफ्को-टोकियो ने अपनी पॉलिसी रद्द कर दी थी।

मामला ऐसा नहीं है जैसा समझा जाता है। चूंकि इफ्को-टोकियो के राजनांदगांव स्थित कार्यालय के अधिकारी-कर्मचारियों ने पैसा खा लिया था इस कारण उन्होंने उक्त नाम से उसी गाड़ी का बीमा किसी और कंपनी से होने के दस्तावेज अपनी तारीख से पहले की तारीख पर तैयार किया था।

चूंकि एक गाड़ी का दो इंश्यूरेंश नहीं हो सकता इस कारण बाद वाली तारीख वाली पॉलिसी रद्द हो जाती है। इसकी शिकायत होने के बाद हड़कंप की स्थिति निर्मित हुई। अब जब इनसे बात करने का प्रयास किया जा रहा है तो कर्मचारी मुंह छिपाते फिर रहे हैं।

तीन दिन लगातार हुआ प्रयास
मामले को समझने ‘नेशन अलर्ट’ ने ब्रांच मैनेजर राहुल द्विवेदी, सीनियर एक्जीक्यूटिव सुमीत ब्रम्हाकर व इफ्को-टोकियो के स्टेट हेड पंकज धीमन से संपर्क साधा। पहले शुक्रवार को हमने राहुल द्विवेदी से संपर्क साधा। उन्होंने कुछ भी कहने से इसलिए इंकार कर दिया क्यूंकि उनके घर में शोक हुआ है और वह उस कार्यक्रम में व्यस्त हैं।

इसी दिन ‘नेशन अलर्ट’ ने सुमीत ब्रम्हाकर से बात की। उन्हें मुकेश पाल की पॉलिसी और उससे जुड़ी शिकायत के संदर्भ में बताया गया तो उन्होंने दो मिनट बाद बताता हूं कहकर फोन जो काटा तो आज तक उनसे संपर्क स्थापित करने में हमें सफलता नहीं मिल पाई है।

इसके तुरंत बाद ‘नेशन अलर्ट’ ने पंकज से संपर्क साधा तो उन्होंने अपने आपको बैठक में व्यस्त बताते हुए बाद में संपर्क करने की बात कही। यह सारा घटनाक्रम बीते शुक्रवार का है। अब आता है दिन शनिवार…

शनिवार को पुन: सुमीत ब्रम्हाकर को फोन लगाया गया लेकिन उन्होंने कॉल अटैंड नहीं की। इसके बाद स्टेट हेड पंकज धीमन से संपर्क साधा गया तो उन्होंने भी कॉल अटैंड नहीं की बल्कि एक संदेश मोबाइल पर डाल दिया कि, आई कान्ट टॉक राईट नाऊ..। अब रविवार को पुन: सुमीत ब्रम्हाकर को कॉल किया गया तो इस बार भी उनकी ओर से कॉल रिसीव नहीं की गई। चूंकि राहुल द्विवेदी के घर में शोक बताया जाता है इसलिए नेशन अलर्ट ने मानवीय आधार पर उनसे बात करना जरुरी नहीं समझा। स्टेट हेड से संपर्क साधा गया तो इस बार उन्होंने अपना पल्ला झाड़ते हुए जो जवाब दिया वह यह है…


यदि शिकायत हुई है तो यह मेरी जानकारी में नहीं है।
पंकज धीमन, स्टेट हेड, इफ्को-टोकियो जनरल इंश्यूरेंस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *