आरक्षक भर्ती : जिला स्तर पर बनेगी प्रावीण्य सूची

शेयर करें...

नेशन अलर्ट.
97706-56789
जयपुर.

राजस्थान पुलिस में आरक्षकों के पांच हजार पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. 75 अंकों की लिखित परीक्षा, 15 अंकों की शारीरिक दक्षता परीक्षा के साथ 10 नंबर विशेष योग्यता के लिए दिए जायेंगे. जिला स्तर पर प्रावीण्य सूची घोषित की जाएगी.

पुलिस रिक्रूटमेंट सेल की आईजी प्रशाखा माथुर ने उक्ताशय की जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि पुलिस मुख्यालय ने सिपाहियों के पांच हजार पदों के लिए भर्ती परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया है.

79 पदों की सूची बाद में जारी होगी

आईजी माथुर के अनुसार अन्य राज्यों से आने वाले एससी, एसटी, ओबीसी वर्ग के आवेदकों को राज्य में सामान्य श्रेणी का ही आवेदक माना जाएगा. खेल कोटे के 79 पदों के लिए बाद में पृथक से विज्ञप्ति जारी की जाएगी.

समाचार पत्रों में विज्ञापन प्रकाशित होने के पन्द्रह दिन बाद से आवेदन भरे जा सकेंगे. तीस दिन तक आवेदन भरे जा सकेंगे. इसके बाद लिंक बंद हो जाएगा. वर्ष 2020 के फरवरी या मार्च माह में परीक्षा का आयोजन होगा.

अभ्यर्थियों के लिए 1 जनवरी 2020 से आयु की गणना की जाएगी. लिखित परीक्षा में पांच गुना अभ्यर्थी उत्तीर्ण किए जाएंगे. मतलब इतने ही अभ्यर्थी शारीरिक परीक्षा के लिए बुलाए जाएंगे.

दक्षता परीक्षा में आरक्षक परीक्षा के अभ्यर्थियों को 25 मिनट के अंदर पांच किलो मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी. इस बार परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी. लिखित परीक्षा दो घंटे की होगी.

बताया जाता है कि कांस्टेबल भर्ती में जयपुर कमिश्ररेट में 532 पदों को रखा गया है. जबकि हाल ही में पुलिस जिला बने भिवाड़ी में 145 पदों को रखा गया है. अजमेर में 88, भीलवाड़ा में 102 पद रखे गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *