फिर विभक्त हो सकता है नांदगांव जिला

शेयर करें...

नेशन अलर्ट.

97706-56789

राजनांदगांव.

छत्तीसगढ़ का प्रवेश द्वार माने जाने वाला राजनांदगांव जिला एक बार फिर विभक्त हो सकता है. राजनांदगांव का विभाजन कर अंबागढ़ चौकी के नाम से एक नए जिले के गठन की सुगबुगाहट शुरू हो चुकी है.

दरअसल प्रदेश की भूपेश बघेल सरकार ने सभी संबंधित संभाग आयुक्तों को एक पत्र भेजा है. राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग से जारी हुए इस पत्र के बाद इस बात की चर्चा छिड़ गई है.

अंबागढ़ चौकी को नया जिला बनाने की तैयारी की खबर है. इसमें खुज्जी विधानसभा सहित मोहला-मानपुर विधानसभा क्षेत्र का हिस्सा शामिल किया जा सकता है.

खैरागढ़ होगा मायूस
बहरहाल यदि अंबागढ़ चौकी को नया जिला बनाया जाता है तो खैरागढ़ के हिस्से मायूसी की खबर आएगी. खैरागढ़ को जिला बनाने की मांग काफी समय से की जाती रही है.

खैरागढ़ में इसके लिए आंदोलन भी किया जा चुका है. खैरागढ़ अधिवक्ता संघ ने समय समय पर भाजपा-कांग्रेस सरकार को जिले की मांग को लेकर ज्ञापन भी सौंपा है. इसके बावजूद अंबागढ़ चौकी की लॉटरी खुल सकती है.

पहले बन चुका है कवर्धा
राजनांदगांव जिले का पहले विभाजन किया जा चुका है. तब राजनांदगांव सहित बिलासपुर जिले के कुछ हिस्से को काटकर कवर्धा जिले का निर्माण हुआ था.

कवर्धा 6 जुलाई 1998 को जिला बना था. सिंहदेव समिति की रपट पर दंतेवाड़ा, कांकेर, धमतरी, महासमुंद, जशपुर, कोरबा, जांजगीर चांपा, कोरिया सहित कवर्धा को जिला बनाया गया था.

अब यदि अंबागढ़ चौकी जिला बनाया जाता है तो यह राजनांदगांव जिले का दूसरी मर्तबा विभाजन होगा. बताया जाता है कि 15 अगस्त को अंबागढ़ जिले की कल्पना साकार हो सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *