सिद्धि विनायक व्रत 31 को

शेयर करें...

नेशन अलर्ट/रायपुर.

सिद्धि विनायक व्रत जिसे आम भाषा में गणेश चतुर्थी के नाम से जाना जाता है इस बार 31 अगस्‍त को पड़ रही है। भाद्र शुक्‍ल चतुर्थी तिथि का आरंभ वैसे तो 30 अगस्‍त को दोपहर 3.34 मिनट पर होगा जबकि इसका समापन 31 अगस्‍त को दोपहर 3.30 मिनट पर होगा इसकारण 31 अगस्‍त को यह त्‍यौहार मनाया जाएगा।

दरअसल, 31 अगस्‍त को सूर्य उदय के समय चतुर्थी है। इसी दिन बुधवार भी है इसकारण इसका महत्‍व कई गुना बढ़ गया है। देश के विभिन्‍न राज्‍यों में गणेश चतुर्थी पर गणपति प्रतिमा स्‍थापित करने का भी विधान है।

रवि योग लेकर आ रहे हैं

गणेश चतुर्थी पर विघ्‍नहर्ता गणेश जी इस बार रवि योग लेकर भी आ रहे हैं। रवि योग सभी अशुभ योगों के प्रभाव को नष्‍ट करने वाला माना जाता है। तमाम विघ्‍नों को इस बार नष्‍ट कर अपने भक्‍तों का मंगल करने इस बार गणेश जी आ रहे हैं।
गणेश चतुर्थी के दिन प्रतिमा स्‍थापित कर गणपति की स्‍थापना कई भक्‍त एक दिन, तीन दिन, पांच दिन, सात दिन के लिए घर पर करते हैं। दस दिनों तक पंडालों में गणेश जी की पूजा की जाती है। गणेश जी को मखाने की खीर का भोग बेहद पसंद है। पांचवे और छठवे दिन इसे लगाया जाता है। मोतीचूर और बेसन के लड्डू भी बप्‍पा को बेहद पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *