गलती की सजा भुगतेगा पुलिस महकमा

शेयर करें...

नेशन अलर्ट / 97706 56789

रायपुर.

कोरोना जैसी महामारी में की गई एक छोटी सी गलती भी किस हद तक महंगी पड़ती है यह आज छत्तीसगढ़ के पुलिस महकमे को समझ आ गया. अपने मुख्यालय के पुराने भवन परिसर में आज इस महामारी के फैलने के बाद अधिकारियों को क्वारेंटीन होना पड़ रहा है.

उल्लेखनीय है कि गत दिनों ही ओल्ड पीएचक्यू बिल्डिंग में संचालित हो रहे नक्सल खुफिया शाखा के कर्मचारी संक्रमित पाए गए थे.

कोरोना प्रोटोकाल के मुताबिक उसी समय पूरी बिल्डिंग को सील कर दिया जाना चाहिए था लेकिन ऐसा नहीं किया गया.

इसका दुष्परिणाम अब आज आई कोरोना संक्रमण रपट में दिखाई दिया. पुराने पुलिस मुख्यालय में लगने वाली शाखाओं – विभागों में आज संक्रमितों की संख्या 9 तक पहुंच गई.

कौन कौन होगा क्वारेंटीन

आज संक्रमित मिले पुलिसकर्मियों में 8 पुलिस मुख्यालय की नक्सल शाखा के कर्मचारी हैं. इसके अलावा दो ट्रैफिक पुलिसकर्मी हैं. भिलाई से पॉजिटिव आया शख्स भी पुलिस मुख्यालय में कार्यरत है.

पुराने पुलिस मुख्यालय से पाए गए 8 कोरोना संक्रमितों में पुलिस मुख्यालय के एक अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजी) के चालक हैं. इसी परिसर में स्थापित पुलिस हाउसिंग बोर्ड के 6 कर्मचारी संक्रमण के शिकार बताए गए हैं. एक एसआईबी का कर्मचारी है.

पुलिस कर्मियों के पॉजिटिव पाए जाने से महकमे में हड़कंप है. इसका असर अब कामकाज में दिखाई पडे़गा क्योंकि पुलिस महानिदेशक के अलावा दो अतिरिक्त पुलिस महानिदेशकों को क्वारेंटीन होना पड़ रहा है.

डीजीपी डीएम अवस्थी ने कहा कि अभी पुलिस हाउसिंग कार्पोरेशन के लोग पाॅजिटिव आए हैं. वहां एसआईबी के कर्मचारी भी ड्यूटी करते हैं. हमने सभी के टेस्ट के लिए कहा है. कंटेंटमेंट डिक्लेयर कर रहे हैं. आज-कल में सभी के टेस्ट पूरे हो जाएंगे. प्राइमरी कांटेक्ट कौन है, यह पता करवा रहे हैं.

इधर जो 30 पॉजीटिव मिले हैं उनमें पुलिस विभाग के अलावा 5 लोग विदेश यात्रा से लौटे हैं. दो दूसरे राज्यों से, 3 स्वास्थ्य कर्मी, एक गृहिणी, 2 गर्भवती महिलाएं, एक इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का रिपोर्टर, 3 ऐसे लोग हैं जो कोरोना पॉजीटिव के संपर्क में आए थे.

वहीं दो ऐसे लोग भी हैं जिन्हें ट्रेस नहीं किया जा सका है. सभी संक्रमितों को इलाज के लिए कोविड अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है. राजधानी में अब टोटल कोरोना पॉज़िटिव मरीज़ों की संख्या बढ़कर 354 हो गयी है.

इसमें एक्टिव केस की संख्या 148 है, जिसमे अब तक 204 लोग स्वस्थ हो कर डिस्चार्ज किए गए हैं. वहीं राजधानी में कोरोना वायरस की वजह से 2 लोगो की मौत हुई है. इसकी पुष्टि स्वास्थ्य विभाग ने की है.

बहरहाल, इस महामारी से बचाव का एक ही रास्ता है कि हम सब सतर्कता बरतें नहीं तो केंद्र व राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे तमाम तरह के सकारात्मक प्रयासों का नतीजा कुछ नहीं निकलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *