जम्मू कश्मीर ने रोक रखा है चुनाव कार्यक्रम

शेयर करें...

नेशन अलर्ट, 97706-56789

नई दिल्ली.

लोकसभा चुनाव की आचार संहिता जम्मू कश्मीर ने रोक कर रखी है. दरअसल वहां हाल फिलहाल हुए आतंकी हमले के बाद चुनाव आयोग सुरक्षा व्यवस्था का आंकलन करने कश्मीर के दौरे पर है. आयोग के दौरे के बाद ही देश में लोकसभा चुनाव की परिस्थिति साफ होगी.

उच्च पदस्थ अधिकारिक सूत्रों के मुताबिक फिलहाल जम्मू कश्मीर को लेकर देश के साथ ही चुनाव आयोग भी चिंतित है. इसी के मद्देनजर चुनाव आयोग वहां एक बार सुरक्षा व्यवस्था का आंकलन कर लेना चाहता है.

संभवत: इसी के मद्देनजर अब तक लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम को लेकर किंतु परंतु हो रहा है. सूत्रों के मुताबिक मार्च के द्वितीय सप्ताह में कभी भी लोकसभा चुनाव का कार्यक्रम जारी हो सकता है. तब तक चुनाव आयोग कश्मीर का दौरा कर वहां की परिस्थितियों का आंकलन भी कर लेगा.

कई चरणों में होने हैं चुनाव

बहरहाल लोकसभा चुनाव देश में कई चरणों में संपन्न होंगे. जम्मू कश्मीर सहित आतंक से ग्रस्त दो चार राज्यों के अलावा बड़े प्रदेशों में चुनाव एक से अधिक चरण में संपन्न हो सकते हैं.

बाकी प्रदेशों में चुनाव एक ही चरण में संपन्न कराए जा सकते हैं. लोकसभा चुनाव का कार्यक्रम घोषित होते ही पूरे देश में आदर्श आचार संहिता भी लग जाएगी. आचार संहिता के दौरान कोई भी राजनीतिक दल ऐसी कोई घोषणा नहीं कर सकेगा जिससे मतदाता प्रभावित होते हों.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *