सच हुई खबर,डांगी बने रहेंगे दुर्ग डीआईजी

शेयर करें...

नेशन अलर्ट, 97706-56789

रायपुर.

डीआईजी रतनलाल डांगी के संबंध में लिखी गई खबर सच साबित हुई. वह दुर्ग रेंज के नक्सल प्रभावित राजनांदगांव जिले में डीआईजी का दायित्व निभाएंगे. आईजी के रूप में 1994 बैच के डॉ. हिमांशु गुप्ता को दुर्ग का नया पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) बनाने का आदेश आज जारी कर दिया गया है.

छत्तीसगढ़ के गृह (पुलिस) विभाग के विशेष सचिव उमेश कुमार अग्रवाल के हस्ताक्षर से जारी आदेश में कुल जमा चार आईपीएस के नाम शामिल किए गए हैं. इनमें गुप्ता व डांगी सहित 2001 बैच के केसी अग्रवाल व 2009 बैच के डी रविशंकर के भी नाम शामिल हैं.

काबरा को फिर नहीं मिला प्रभार

दरअसल सारा मामला उस समय शुरू हुआ जब जीपी सिंह (1994) को प्रभार दे दिया गया. उन्हें एसआरपी कल्लूरी (1994) के स्थान पर ईओडब्लू-एसीबी का आईजी बनाया गया.

इसके बाद से काबरा के नाम की चर्चा शुरू हो गई. काबरा और जीपी सिंह को एक साथ क्रमश: रायपुर व दुर्ग आईजी के पद से हटाया गया था. दोनों के पास किसी तरह का कार्य नहीं था.

जब कल्लूरी को ईओडब्लू-एसीबी से हटाकर परिवहन की जिम्मेदारी दी गई तो जीपी सिंह को ईओडब्लू लाया गया. इसके बाद से काबरा को पुन: चार्ज देने और दिलाने का खेल खेला गया.

कईयों ने लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने के पहले डांगी को हटाए जाने की बात कही थी. जबकि ऐसा कुछ नहीं है. असम जैसे राज्य में तो डीआईजी रेंज के अफसर दायित्व संभाल रहे हैं.

और तो और उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य में कई रेंज डीआईजी के अधीन है. वहां आगरा, इलाहाबाद, बरेली, गोरखपुर, कानपुर, लखनऊ, मेरठ, वाराणसी जैसे जोन हैं. इन जोंस में कहीं पर आईजी तो कहीं पर डीआईजी को प्रभार दिया गया है.

इसके चलते यह खबर गलत थी कि डांगी को आचार संहिता के प्रभाव में हटाया जा सकता है. उनके स्थान पर 1997 बैच के दीपांशु काबरा को लाए जाने की संभावना वाली खबर भी पूरी तरह से गलत साबित हुई.

अंतत: सरकार ने केसी अग्रवाल को सरगुजा में आईजी के रूप में पदस्थ कर दिया है. केसी अग्रवाल के लिए वर्ष 2019 बेहद लाभप्रद रहा है. उन्हें 2017 में अनिवार्य रूप से सेवानिवृत्त कर दिया गया था.

कानूनी लड़ाई लड़ते हुए अग्रवाल की वापसी हुई है. 09 जनवरी को उन्हें पुन: सेवा में बहाल किया गया. इसके बाद अभी गत दिनों ही उनकी डीआईजी से आईजी पद पर पदोन्नति हुई थी.

हिमांशु गुप्ता के स्थान पर अग्रवाल की सरगुजा रेंज में नियुक्ति हुई है. जबकि हिमांशु गुप्ता (1994) को दुर्ग रेंज का आईजी बनाकर पदस्थ किया गया है. डी रविशंकर (2009)को एसआईबी के पुलिस अधीक्षक पद से संयुक्त परिवहन आयुक्त बनाकर परिवहन विभाग भेजा गया है.

डांगी को यथावत दुर्ग रेंज में डीआईजी पद पर रखा गया है. उन्हें नक्सल प्रभावित राजनांदगांव के उप पुलिस महानिरीक्षक का दायित्व दिया गया है. वह पुन: दुर्ग रेंज के प्रभारी आईजी बन सकते हैं क्योंकि दो माह बाद आईजी से एडीजी पद पर हिमांशु गुप्ता प्रमोट हो जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *