आखिर कब होगी डीजीपी चुनने बैठक ?

शेयर करें...

नेशन अलर्ट, 97706-56789

रायपुर.

प्रदेश को पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) को लेकर न जाने कितने दिनों और इंतजार करना पड़ेगा. दरअसल अब तक डीजीपी चुनने होने वाली बैठक की तिथि निर्धारित नहीं हो पाई है.

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ में पन्द्रह साल के भाजपा शासन के बाद इस बार कांग्रेस की सरकार बनी है. सरकार बनते ही कांग्रेस ने मुख्य सचिव-पुलिस महानिदेशक स्तर पर फेरबदल किया.

प्रदेश के नए मुखिया भूपेश बघेल ने डीजीपी रहे एएन उपाध्याय की जगह फौरी तौर पर आईपीएस डीएम अवस्थी को प्रभार दे दिया था.

तब से डीजी का प्रभार आईपीएस अवस्थी के पास ही है. हालांकि इसे लेकर भाजपा ने अपनी नाक भौंह सिकुडऩा चालू किया ही था कि खबर आ गई कि प्रदेश को शीघ्र नया डीजीपी मिल जाएगा.

भाजपाई तब ये कह रहे थे कि डीजी का प्रभार कोई पटवारी का प्रभार नहीं है कि इसे किसी को भी दे दिया जाए. भाजपा की आपत्ति के इतर जो बैठक डीजीपी चुनने होने वाली थी वह बैठक किन्हीं कारणों से आगे बढ़ गई.

दौड़ में हैं कई

छत्तीसगढ़ का पुलिस महानिदेशक बनने की दौड़ में कई आईपीएस अफसर शामिल हैं. इसमें एक तो स्वयं डीएम अवस्थी (1986) का नाम है ही बल्कि उनके अलावा दीगर नाम भी चर्चा में हैं.

इन नामों में आईपीएस गिरधारी नायक, आईपीएस संजय पिल्ले, आईपीएस बीके सिंह, आईपीएस मुकेश गुप्ता, आईपीएस आरके विज जैसे कई नाम शामिल बताए जाते हैं. इनमें से गुप्ता के खिलाफ दर्जनों गंभीर शिकायतें हैं इसके चलते उन्हें अवसर नहीं मिलेगा यह भी तय माना जा रहा है.

लेकिन महत्वपूर्ण सवाल यह है कि यूपीएससी की वह बैठक कब होगी जिसमें डीजीपी चुनने को लेकर चर्चा होगी. दरअसल पहले होने वाली बैठक अनिश्चित कारणों से रद्द की गई तो आज दिनांक तक इसके पुन: होने की कोई सूचना ही लोगों के कानों तक नहीं पहुंची है. तब तक प्रभारी भरोसे ही छत्तीसगढ़ पुलिस काम चला रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *