कैसे करें स्‍नान कि स्‍वच्‍छ हो तन

शेयर करें...

नेशन अलर्ट/www.nationalert.in
रायपुर। मानव शरीर के सभी अंगों की साफ सफाई यदि ना हो तो बैक्टिरिया पनपने लगते हैं। यही बैक्‍टीरिया आगे चलकर व्‍यक्ति को गंभीर बीमारियों से ग्रसित कर सकते हैं। नाभि, जीभ, कान, पीठ जैसे कुछ अंगों की नहाते समय साफ सफाई करने में ज्‍यादातर लोग रूचिఀ दिखाते हैं जबकि इन्‍हें हर दिन साफ करना जरूरी माना जाता है।

वैसे भी यदि शरीर के कुछ अंगों की ठीक से सफाई ना की जाए तो वहां पर बैक्‍टीरिया का घर बन जाता है और बाद में इंफेक्‍शन फैलने का डर हो जाता है। आज हम आपको शरीर के कुछ ऐसे अंगों के बारे में बताएंगे, जिन्‍हें आप धोना भूल जाते हैं, जो कि गलत है।

नाभि की सफाई पर ज्‍यादातर लोग ध्‍यान नहीं देते क्‍योंकि वह शरीर का छुपा हुआ हिस्‍सा है। अगर सफाई करते भी हैं, तो वह गलत तरीके से साफ करते हैं। नाभि को सप्ताह में एक बार तो जरूर साफ करना चाहिए। इसे एक खास तरीके से साफ किया जाना चाहिए। इसके लिए रुई के फाहे को थोड़े से रबिंग अल्कोहल में डुबोएं और अंदरूनी सफाई के लिए इसका उपयोग करें। इसे तब तक दोहराते जाएं, जब तक रूई साफ न निकले।

कान के मैल को अगर ठीक से ना निकाला जाए तो यह संक्रमण बन सकता है। कान की सफाई हेयरपिन, नाखून या पेन आदि से नहीं करनी चाहिए। कान की सफाई बेबी ऑयल, मिनरल ऑयल या ग्लिसरीन से बड़े आराम से कर सकते हैं। इनकी एक-दो बूंद कान में डालें और फिर दो दिन बाद गरम पानी की कुछ बूंद डाल कर गर्दन को टेढ़ा कर लें। इससे पानी के साथ गंदगी भी निकल जाएगी। बाद में तौलिए से गंदगी को साफ कर लें।

जीभ को साफ करने का सबसे अच्‍छा तरीका है कि उसे टंगक्‍लीनर से खुरच कर साफ करें। आपकी जीभ को भी आपके दांतों की तरह ही बार-बार साफ करने की जरूरत होती है।

अगर आपकी कोहनी काली है तो उस पर डेड स्‍किन सेल्‍स का प्रकोप है, जिसे तुरंत सफाई की जरूरत है। इसे सप्ताह में एक या दो बार एक्सफोलिएट करने की सलाह दी जाती है। आप अपने घर में बने स्क्रब का उपयोग कर सकते हैं या स्टोर से खरीद सकते हैं। स्‍क्रब लगाकर धीरे-धीरे गोलाकार गति में रगड़ें। बहुत अधिक दबाव ना डालें वरना यह और बदतर बन सकता है।

स्‍कैल्‍प पर मृत कोशिकाओं या हेयर प्रोडक्‍ट के इस्‍तेमाल के कारण भी गंदगी जम सकती है। इसे साफ करने के लिए, शैम्पू का उपयोग करने से पहले अपने बालों को पूरी तरह से धो लें। फिर, अपने शैम्पू में पानी मिलाएं और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। अगर आप कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं, तो इसे बालों के सिरों पर ही लगाएं।

जब शरीर की सफाई की बात आती है, तो अपनी पीठ धोना सबसे मुश्किल काम होता है। इसे धोने के लिए सबसे पहले पीठ को ड्राय ब्रश से साफ करें। फिर एक लंबे एक्सफ़ोलीएटिंग बैंड का उपयोग करके उसे गोलाई में रगड़ें। पीठ को डेली ऐसे ही साफ करें, जिससे वहां कि स्‍किन स्‍मूथ बनी रहे और उस पर डेड स्‍किन जमा ना होने पाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *