नक्सलियों का मददगार निकला एनसीपी नेता कैलाश

शेयर करें...

नेशन अलर्ट.
97706-56789
नागपुर/गढ़चिरौली.

छत्तीसगढ़ की सीमा से लगे गढ़चिरौली जिले में नक्सलियों के मददगार एक स्थानीय एनसीपी नेता को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस का दावा है कि उसने उस पुलिस मूवमेंट की जानकारी नक्सलियों तक पहुंचाई थी जिसमें पंद्रह जवान शहीद हो गए थे.

घटना थोड़ी पुरानी है.एक मई को नक्सलियों ने विस्फोट कर महाराष्ट्र पुलिस के पंद्रह जवानों को मार दिया था. इसी मामले में अब एनसीपी नेता कैलाश रामचंदानी गिरफ्तार किए गए हैं. महाराष्ट्र पुलिस ने अब मामले को एनआईए को सौंपा है.

गिरफ्तारी से मिली जानकारी
उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र पुलिस ने दो नक्सलियों नर्मदा और किरण को गिरफ्तार किया था. इनसे हुई पूछताछ में कैलाश रामचंदानी द्वारा नक्सलियों की मदद किए जाने का खुलासा हुआ.

पुलिस ने रामचंदानी को गिरफ्तार कर लिया. अंतत: उसने पूछताछ में यह स्वीकार कर लिया कि वह बीते कई सालों से नक्सलियों की मदद करते आ रहा है. इसी मामले में उसने नक्सलियों को स्वीच आदि उपलब्ध कराए थे.

उल्लेखनीय है कि दादापुर (कुरखेड़ा) में घटना दिनांक को पहले नक्सलियों ने 36 वाहनों को आग लगा दी थी. घटना स्थल के लिए महाराष्ट्र पुलिस की क्विक रिस्पांस टीम के कमांडो रवाना किए गए थे.

ये जवान जैसे ही जम्मूखेड़ा गांव में स्थित एक पुलिया के पास पहुंचे वहां नक्सलियों ने विस्फोट कर दिया. चारों ओर से नक्सलियों ने जवानों पर गोलीबारी भी की. इस ब्लास्ट व फायरिंग में मौके पर पंद्रह जवान शहीद हो गए थे.

क्विक रिस्पॉंस टीम वही है जिसे गढ़चिरोली के एसपी रहे केपी रघुवंशी ने तैयार किया था. इसका अस्तित्व 1992 में सामने आया.

सी 60 के नाम से तैयार की गई इस टीम में शामिल किए गए जवानों को गुरिल्ला युध्द का प्रशिक्षण दिया जाता है. महाराष्ट्र में यह पुलिस बल उत्कृष्ट माना जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *