शनिवार से शुरु हो रही चैत्र नवरात्रि

शेयर करें...

नेशन अलर्ट, 97706-56789

रायपुर.

हिंदू नववर्ष का शुभारंभ शनिवार को होगा. चैत्र नवरात्रि की एकम तिथि से शुरू होने वाले विक्रम संवत 2076 के दिन संत झूलेलाल की जयंती भी मनाई जाएगी.

नौ दिवसीय शक्ति की आराधना का अवसर सनातन धर्म को मानने वालों को मिलेगा. माता के विभिन्न स्वरूपों की नौ दिवसीय आराधना से नवधा भक्ति और उसमें अंतर्निहित शक्ति का अर्जन करने का यह अद्वितीय अवसर भक्तों को मिलेगा.

रेवती नक्षत्र में प्रारंभ हो रही

ज्योतिषाचार्य डॉ. दतात्रेय होस्केरे के अनुसार चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा शनिवार को मनाई जाएगी. रेवती नक्षत्र में स्थिर योग की युति में नवरात्र प्रारंभ हो रही है.

इस नवरात्रि में तृतीया, चतुर्थी, पंचमी और षष्ठी को शुभ योग निर्मित हो रहे हैं. जैसे कि तृतीया को प्रीति योग होगा. इसी तरह चतुर्थी को आयुष्मान योग होगा.

इस नवरात्रि पर पंचमी के दिन सौभाग्य योग निर्मित होगा. षष्ठी तिथि को शोभन योग निर्मित होगा. इस बार नवरात्रि पूरे नौ दिनों की रहेगी.

शनिवार को प्रात: 7:21 बजे तक पंचक प्रवृत्ति होने से कलश की स्थापना नहीं की जा सकती. चार मुहूर्त कलश स्थापना के लिए सुबह, दोपहर व रात्रि को है.

प्रात: 8:03 बजे से 10:02 बजे तक वृषभ लग्र में एक शुभ मुहूर्त है. अभिजित मुहूर्त प्रात: 11:36 से दोपहर 12:25 बजे तक है.

दोपहर में 2:29 बजे से 4:40 बजे तक सिंह लग्र और रात्रि में 9:01 से 11:17 बजे तक वृश्चिक लग्र में भी कलश स्थापना की जा सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *