गर्म होता छत्‍तीसगढ़ फिर भी बच्‍चे शाला जाने को मजबूर, मार्च जैसे तैसे बीता अब अप्रैल में आग उगलेगा सूरज,

शेयर करें...

रायपुर।

पड़ोसी प्रांत महाराष्‍ट्र व उड़ीसा की तर्ज पर छत्‍तीसगढ़ भी तपने लगा है। इसके बावजूद उन बच्‍चों-युवाओं की अग्निप‍रीक्षा हो रही है जो कि एक्‍जाम आदि के कारणों से शाला-महाविद्यालय जाने की मजबूरी झेल रहे हैं। मार्च तो किसी तरह बीत गया लेकिन अब अप्रैल में सूरज छत्‍तीसगढ़ में आग उगल सकता है। पारा 48 डिग्री के पार जा सकता है ऐसी आशंका जताई जाने लगी है।
छत्‍तीसगढ़ के साथ लगे विदर्भ में लगातार गर्मी बढ़ती जा रही है। पारा दिन-प्रतिदिन रिकॉर्ड ब्रेक कर रहा है। इस हद तक बढ़ रहा है पारा कि शुक्रवार को रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर दी गई। लोगों को सलाह दी गई है कि वह दोपहर 12 से 4 बजे के दौरान अनावश्‍यक रुप से धूप में न निकलें।

वीरान होने लगी सड़कें
छत्तीसागढ़ में पारा पिछले वर्षों की तुलना में इस वर्ष मार्च में ही सबसे ज्यादा चढ़ गया। इस वर्ष मार्च के अंतिम में पारा 43 डिग्री को पार कर दिया है, जिसे अनुमान लगाया जा रहा है कि इस वर्ष छत्तीसगढ़ का तापमान 48 डिग्री के आस-पास पहुंच जाएगा। मार्च में ही चल रहे गर्म हवाओं के थपेड़ों से राजधानी की सड़के खाली होने लगी हैं।

गर्मी ने तोड़ा रिेकार्ड
रायपुर मौसम विज्ञान केन्द्र से मिली जानकारी के अनुसार राजस्थान की ओर से आने वाली हवा गर्माहट लेकर आ रही है। इसी के चलते छत्तीसगढ़ में पहली बार इस वर्ष मार्च में ही प्रदेश सबसे ज्यादा गर्म हो गया है। रिकार्डों के अनुसार पिछले कुछ सालों में मार्च महीने में अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर नहीं गया। यह पहला मौका है, जब मार्च के महीने में तापमान 43.2 डिग्री पहुंच गया। विभागीय आंकड़ों के अनुसार इस वर्ष प्रदेश में भीषण गर्मी पडऩे वाली है।

विभागीय आंकड़ों की यदि बात करेंं तो 30 मार्च 2013 को तापमान 39.0, 30 मार्च 2014 को 39.9, 30 मार्च 2015 को 39.6, 30 मार्च 2016 को 38.7 और 30 मार्च 2017 को 43.0 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया।

अप्रैल महीने में ही तापमान 45 डिग्री के पार होने की संभावना जताई जा रही है। वहीं दो दिनों से मौसम में तेजी से बदलाव महसूस किया गया। धूप तेज होने के साथ-साथ हवा भी गर्म चलने लगी है। राजस्थान से गर्म हवाएं इस बार जल्दी छत्तीसगढ़ पहुंच गई है। आमतौर पर ये 15 अप्रैल के बाद इस तरफ आती थी, इसलिए उसके बाद ही तापमान बढ़ता था।

राजस्थान की तरफ से आ रही गर्म हवाएं दो-तीन दिनों में और तेज हो जाएगी। इससे छत्तीसगढ़ में दोपहर के वक्त लू चलने लगेगी। पिछले सालों की अपेक्षा इस बार देशभर में तेज गर्मी पड़ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *