पौने छह लाख के बांट दिए आमंत्रण पत्र

शेयर करें...

नेशन अलर्ट, 97706-56789

राजनांदगांव.

पूर्व ऊर्जा मंत्री डॉ. रमन सिंह के गृह जिले में विद्युत मंडल ने जमकर भ्रष्टाचार किया है. बोरी सबस्टेशन के लोकार्पण कार्यक्रम में पांच लाख 63 हजार रूपए के बैनर, फ्लैक्स सहित आमंत्रण कार्ड बांट दिए गए.

उल्लेखनीय है कि पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के पास ही ऊर्जा विभाग का भी प्रभार था. उनके प्रभार वाले विभाग में किस हद तक भर्राशाही की गई है इसका ताजा उदाहरण बोरी सबस्टेशन का लोकार्पण कार्यक्रम है.

समिति ने लगाया आरोप

सर्वजनहित समिति ने आज पत्रकार वार्ता लेकर बोरी सबस्टेशन में हुए भ्रष्टाचार को लेकर जमकर आरोप लगाया. समिति के अध्यक्ष अशोक फडऩवीस के मुताबिक दस लाख 41 हजार रूपए का डीजल उक्त लोकार्पण कार्यक्रम मेें फूंक दिया गया.

डोम, सोफा, चेयर, पंडाल, ग्रीन कार्पेट पर 41 लाख 84 हजार रूपए का व्यय बताया गया है. रंगसरोवर सांस्कृतिक कार्यक्रम पर 75 हजार रूपए का खर्च दिखाया गया है.

वर्ष 2017 के 12 दिसंबर को सौभाग्य योजना के राज्य स्तरीय शुभारंभ सहित बोरी में लोकार्पण कार्यक्रम हुआ था. 11 दिसंबर 2017 को आदेश क्रं. 6031 से महज दो लाख रूपए उक्त कार्यक्रम के लिए स्वीकृत हुए थे.

इसके बावजूद इस पर 58 लाख 63 हजार रूपए फूंक दिए गए. सूचना के अधिकार से जब जानकारी निकाली गई तो आंख खोलने वाले तथ्य सामने आए.

विद्युत मंडल के कार्यपालन अभियंता वीआरके मूर्ति व उनके अधीनस्थ कर्मचारियों ने किस हद तक जनता के पैसे का दुरूपयोग किया है यह समझ आ रहा है.

फडऩवीस के मुताबिक बिना टेडर एवं स्वीकृति राशि से अधिक का खर्च उक्त कार्य पर किया गया है. इतनी बड़ी राशि के खर्च के लिए नियमानुसार ई-टेंडर होना चाहिए था.

33/11 केवी के उप केंद्र बोरी के लोकार्पण में न तो कोई पत्राचार हुआ और न ही विभाग द्वारा कोई राशि स्वीकृत की गई.

इसके बावजूद निविदा के जारी किए बिना ही इतनी बड़ी राशि खर्च की गई. लोकार्पण के लिए खरीदे गए पत्थर का भी कोई बिल प्रस्तुत नहीं किया गया है.

खाना, नाश्ता, पेयजल, हार, मालाग गुलदस्ता आदि पर भी बगैर बिल के राशि खर्च की गई है. बिना जीएसटी के लाखों रूपए का भुगतान किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *