उप मुख्यमंत्री बनाकर असंतोष रोकेगी कांग्रेस

शेयर करें...

नेशन अलर्ट/रायपुर।

राजस्थान की तर्ज पर छत्तीसगढ़ में भी कांग्रेस उपमुख्यमंत्री बना सकती है. ऐसा कर पार्टी में सामंजस्यता बनाने का प्रयास कांग्रेस कर सकती है.

राजस्थान में कांग्रेस ने अंतत: अशोक गहलोत को मुख्यमंत्री बनाने की घोषणा कर दी है. साथ ही साथ राजस्थान के प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट को उपमुख्यमंत्री का पद देकर उनके समर्थकों की नाराज़गी दूर की गई है.

ऐसा कदम कांग्रेस छत्तीसगढ़ के मसले पर भी उठा सकती है. यदि भूपेश बघेल अथवा टीएस सिंहदेव में से कोई भी एक मुख्यमंत्री बनता है तो कांग्रेस उपमुख्यमंत्री पद के लिए किसी अन्य को चुन सकती है.

तो कौन होगा डिप्टी सीएम?
अब सवाल इस बात का उठता है कि आखिर कर उप मुख्यमंत्री पद पर कौन बैठेगा? आदिवासी वर्ग से रामपुकार सिंह, अमरजीत सिंह भगत, कवासी लखमा जैसे नाम सुनाई दे रहे हैं.

इसी तरह अनुसूचित जाति वर्ग से यदि उप मुख्यमंत्री पद पर किसी को चुना जाता है तो शिव कुमार डहरिया व रुद्रगुरु जैसे नाम सुनाई दे रहे हैं.

ऐसा कर कांग्रेस अनुसूचित जाति व जनजाति वर्ग को पार्टी के प्रति जागरुक रख सकती है. चार महिने के बाद लोकसभा चुनाव सिर पर हैं.

इस समय कोई भी एक गलत कदम महंगा पड़ सकता है इस कारण कांग्रेस फूंक-फूंक कर कदम उठाए जा रही है. छत्तीसगढ़ में कांग्रेस मुख्यमंत्री सहित उपमुख्यमंत्री पद को लेकर इतना समय इसी कारण ले रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *