तार्किक,तथ्यात्मक विश्लेषण घोषणा पत्र में शामिल

शेयर करें...

रायपुर.

दो दिवसीय दौरे पर छत्तीसगढ़ आए राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी आज शाम डोंगरगढ़ में घोॆषणा पत्र जारी करेंगे। घोषणा में सभी के लिए फूड फॉर ऑल, हेल्थ फॉर आल सहित शिक्षाकर्मियों और युवाओं को भी रिझाने का जिक्र है।

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिये कांग्रेस का घोषणा पत्र आज धर्मनगरी डोंगरगढ़ की पवित्र नगरी में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा जारी किए जाने की जानकारी देते हुए प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री और कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने भाजपा से पूछा है कि उनका छत्तीसगढ़ का घोषणा पत्र कहां है?

दरअसल 2003, 2008 और 2013 के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने संकल्प पत्र और घोषणा पत्र के नाम पर छत्तीसगढ़ प्रदेश की जनता से जो धोखाधड़ी की है, इसलिये अब भाजपा घोषणा पत्र जारी करने से घबरा रही है।

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री एवं संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा है भारतीय जनता पार्टी जब भी घोषणा पत्र जारी करेगी तो छत्तीसगढ़ के किसान उससे पूछेंगे कि 2100 रू समर्थन मूल्य 5 साल तक 300 रू बोनस एक-एक दाना धान की खरीद का क्या हुआ? भाजपा से 5 हॉर्स पावर पंप के मुफ्त बिजली कनेक्शन का हिसाब मांगा जाएगा।

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री एवं संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा है हर आदिवासी परिवार को 10 लीटर दूध देने वाली जर्सी गाय और सर आदिवासी परिवार से एक-एक सदस्य को सरकारी नौकरी का क्या हुआ यह भी छत्तीसगढ़ के मतदाता और खासकर बस्तर के लोग भाजपा से पूछेंगे।

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री एवं संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा है बेरोजगारी भत्ता के मसले पर नौजवानों, सरकारी कर्मचारियों और छोटे छोटे लघु कर्मचारियों पर भाजपा के घोषणा पत्रों में की गई वादाखिलाफी से पूरा प्रदेश भाजपा से नाराज है।

घोषणा पत्र में क्या-क्याकांग्रेस का यदि शासन आया तो पूरे प्रदेश में सभी को पैंतीस किलो चावल मिलेगा, इसमें कोई भेद नहीं होगा। वहीं बिजली बिल आधा होगा जबकि प्रदेश में आउटसोर्सिग पूरी तरह बंद कर दी जाएगी। कांग्रेस के जनघोषणा पत्र में यह वादे शामिल हैं।जनघोषणा पत्र में प्रदेश के हर नागरिक के लिए सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाएँ मुफ्त बतौर नागरिक अधिकार दिलाए जाने का वादा किया गया है।

प्रदेश से बेरोज़गारों को बेहद आकर्षक बेरोज़गारी भत्ता दिए जाने का वादा भी इस जनघोषणा पत्र में शामिल है। बेरोज़गारी भत्ता को लेकर राशि को लेकर संकेत है कि यह राशि चौंकाने वाली और प्रभाव डालने वाली है, जो चार अंकों में हो सकती है। तकनीकि शिक्षा प्राप्त युवाओं को इंटर्नशिप प्रोग्राम की व्यवस्था किए जाने का दावा भी है। वहीं शिक्षा के मसले पर लड़कियों के लिए पीएचडी तक की पढ़ाई निःशुल्क का दावा है एक और दिलचस्प घोषणा राशन से जुड़ी है, राशन दुकान से मिलने वाली सामग्री का विस्तार होगा याने केवल चना नमक शक्कर चावल के अलावा भोजन सामग्री दिए जाने का एलान है।

सरकारी कर्मचारी वर्ग तीन और वर्ग चार के लिए भी इस घोषणा पत्र में कुछ अहम तत्व मौजुद है। किसानों के लिए क़र्ज़ा माफ़ी तो है ही, धान गेंहू मक्का चना और गन्ना के समर्थन मूल्य पर ख़रीदी का वादा भी शामिल है। इस जनघोषणा पत्र को लेकर जो क़वायद है, उसमें यह दिलचस्प है कि, हर घोषणा को पूरा कैसे करेंगे इसका तार्किक तथ्यात्मक विश्लेषण शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *