बिना मुखिया के संचालित हो रहीं केंद्रीय एजेंसियां

शेयर करें...

नेशन अलर्ट/www.nationalert.in
नई दिल्‍ली। देश में हाल फिलहाल चर्चा का विषय बनी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) सहित विशेष सुरक्षा दल यानि कि स्‍पेशल प्रोटेक्‍शन फोर्स (एसपीजी) और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) बिना मुखिया के संचालित हो रही हैं। ईडी डायरेक्‍टर संजय मिश्रा का कार्यकाल 15 सितंबर को कोर्ट के निर्देश के मुताबिक खत्‍म हो जाएगा जबकि एसपीजी और सीआईएसएफ वैकल्पिक व्‍यवस्‍था भरोसे संचालित हो रही हैं।

उल्‍लेखनीय है कि ईडी के निदेशक संजय कुमार मिश्रा के कार्यकाल को लेकर सुप्रीम कोर्ट तक का दरवाजा खटखटाया गया था। मिश्रा फिलहाल तीन सालों के विस्‍तार पर थे लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने अंतत: कार्यकाल आगे बढ़ाने पर रोक लगा दी थी। सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को निर्देश दिए थे कि 15 सितंबर तक वह ईडी के लिए नया मुखिया चुन ले लेकिन इस अवधि त‍क संभवत: सरकार की नए मुखिया की तलाश पूरी नहीं हो पाई है।

चल बसे थे सिन्‍हा
एसपीजी के निदेशक रहे अरूण कुमार सिन्‍हा का दुखद निधन इस महीने हो गया था। केरल काडर के अरूण सिन्‍हा जो कि 61 साल के थे लाइलाज बीमारी कैंसर से ग्रसित थे। उनकी एसपीजी डायरेक्‍टर के पद पर 2016 में नियुक्ति हुई थी। 30 मई को सेवानिवृत्ति की ठीक एक दिन पहले उन्‍हें एक साल का सेवा विस्‍तार मिल गया था। दुर्भाग्‍य से उनका निधन हो गया और सरकार को नए एसपीजी प्रमुख की तलाश करनी पड़ रही है।

इसी तरह सीआईएसएफ के डीजी शीलवर्धन सिंह के सेवानिवृत्‍त होने के बाद फिलहाल अतिरिक्‍त प्रभार के भरोसे यहां काम लिया जा रहा है। 31 अगस्‍त को आईपीएस सिंह सेवानिवृत्‍त हुए थे। तब सरकार ने 1989 बैच की अधिकारी नीना सिंह को अतिरिक्‍त प्रभार देते हुए अंतरिम व्‍यवस्‍था की थी। तब से अब तक नियमित महानिदेशक की नियुक्ति का इंतजार किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *