लोकतंत्र की मजबूती के लिए सभी का मतदान करना जरूरी

शेयर करें...

नेशन अलर्ट/www.nationalert.in
मोहला। मतदाता जागरूकता के लिए औंधी में ऊर्जा एवं उत्साह के साथ भव्य रैली निकाली गई। इस अवसर पर स्थानीय डॉ.भीमराव अंबेडकर शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय औंधी मैदान से औंधी नगर बस स्टैंड अंबेडकर चौक होकर पुन: स्कूल मैदान तक रैली निकालकर मतदाता जागरूकता का संदेश दिया गया।

स्वीप  कार्यक्रम अंतर्गत आयोजित इस रैली में बड़ी संख्या में अधिकारी-कर्मचारियों, स्कूली छात्र-छात्राओं ने द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य अंतर्गत मतदाता सूची में नाम जोडऩे, विलोपित करने एवं संशोधित करने के लिए नागरिकों को प्रेरित किया।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी एस जयवर्धन एवं पुलिस अधीक्षक श्रीमती रत्ना सिंह ने रैली में चलाकर नागरिकों को मतदान के लिए प्रेरित किया। उन्होंने द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य के अंतर्गत अपनी भागीदारी देते हुए मतदान प्रक्रिया में सहभागी बनने नागरिकों को प्रोत्साहित किया। रैली में युवाओं में उत्साह दिखने को मिला।

कलेक्टर एस जयवर्धन ने कार्यक्रम को संबोधित करते कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान में सभी नागरिकों की सहभागिता आवश्यक है। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि 2 अगस्त से 11 सितम्बर तक द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण किया जा रहा है। मतदाता सूची में नाम सम्मिलित करने से छूटे हुए नागरिक मतदाता सूची में अपना नाम अवश्य दर्ज कराएं।

उन्होंने अपील करते हुए कहा कि अपने साथ ही अपने आस-पास के नागरिकों का भी नाम अवश्य जुड़वायें। साथ ही निर्वाचन कार्य में अपनी सहभागिता देने आगे आयें। कलेक्टर ने स्कूली छात्र-छात्राओं से कहा कि वे अपने आसपास और अपने परिवारजनों व अन्य सदस्यों का नाम मतदाता सूची में शामिल कराने में अपना योगदान दें।

इस अवसर पर कलेक्टर एस जयवर्धन एवं पुलिस अधीक्षक श्रीमती रत्ना सिंह ने सभी को मतदाता जागरूकता के लिए शपथ दिलाई। मतदाता जागरुकता अन्तर्गत संकल्प लिया गया कि अपने क्षेत्र के सामान्य तौर पर निवास करने वाले 18 वर्ष या इससे अधिक आयु वर्ग के प्रत्येक नागरिक का नाम मतदाता सूची में जुड़वाएं जाने के लिए सभी को जागरूक करेंगे।

मतदाता सूची की प्रविष्टियों के संबंध में आने वाली प्रत्येक विसंगतियों से बूथ लेवल अधिकारी को अवगत कराएंगे और संबंधित मतदाता को निर्धारित फार्म भराकर इसे सुधार करवाएं जाने हेतु जागरूक करेंगे। समाज के छूटे हुए एवं वंचित वर्गों जैसे दिव्यांगजन, तृतीय लिंग और वरिष्ठ नागरिकों को अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वाकर वोट डालने हेतु प्रोत्साहित करेंगे।

अपने देश के लोकतंत्र को और अधिक मजबूत बनाने मतदाता सूची को पुन: शुद्ध, त्रुटिरहित और समावेशी बनाए जाने के लिए सभी को जागरूक कर मतदान दिवस को भयमुक्त एवं बिना किसी प्रलोभन के अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करेंगे।

मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत मतदाता सूची संक्षिप्त पुनारीक्षण कार्य 11 सितम्बर तक जारी रहेगा। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत हेमंत ठाकुर समेत अन्य जिला स्तरीय, ब्लाक स्तरीय अधिकारी एवं नागरिक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *