रविवार रात मिलेगी जड़ीबुटी युक्‍त खीर

शेयर करें...

नेशन अलर्ट/राजनांदगांव.

मां पाताल भैरवी मंदिर में रविवार को शरद पूर्णिमा पूरे हर्षोल्‍लास के साथ मनाई जाएगी। शरद पूर्णिमा की रात जड़ीबुटी युक्‍त खीर का वितरण दमा-श्‍वांस के मरीजों को होगा। पूरी रात प्रसादयुक्‍त खीर की प्राप्ति के लिए मरीज ब्रम्‍हमू‍र्त का इंतजार करेंगे। ब्रम्‍हमूर्त में ही खीर का वितरण होता है।

तकरीबन 23 साल से इस तरह की खीर का वितरण दमा, श्‍वांस, अस्‍थमा के मरीजों को किया जा रहा है। मां पाताल भैरवी मंदिर समिति के अध्‍यक्ष राजेश मारू के मार्गदर्शन में उनकी पूरी टीम मरीजों को खीर के वितरण के लिए तैयारी में लगी रहती है। बर्फानी दादा के आशीर्वाद से बंटने वाली खीर मरीजों को निशुल्‍क दी जाती है।

न सोने की अपील

मंदिर समिति के सचिव गणेश प्रसाद शर्मा बताते हैं कि इस बार निशुल्‍क खीर वितरण के लिए पंजीयन किया जा रहा है। गणेश के बताए मुताबिक कोरोना के चलते बीते तीन साल खीर का वितरण नहीं हो पाया था। इस बार पुन: 9 अक्‍टूबर की रात्रि‍को खीर ब्रम्‍हमूर्त में बांटी जाएगी।

शर्मा के मुताबिक खीर लेने वाले मरीजों को खीर लेने के पहले और खीर लेने के बाद 6 घंटे सोना नहीं चाहिए। यदि इस नियम का कोई पालन करता है तो उसे खीर के पर्याप्‍त गुण भी मिलेंगे। वे बताते हैं कि रात्रिकालीन में आने वाले श्रद्धालुओं के मनोरंजन के लिए कचांदुर गुंडरदेही की छत्‍तीसगढ़ी नाच पार्टी तुलसी के पूजा का कार्यक्रम भी रखा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.