किस क्षेत्र में छत्तीसगढ़ से पिछड़ गए तेलंगाना व झारखंड ?

शेयर करें...

नेशन अलर्ट / 97706 56789

रायपुर.

छत्तीसगढ़ स्टेट पावर जनरेशन कंपनी के विद्युत गृहों ने झारखंड व तेलंगाना राज्य के विद्युत गृहों से बेहतर प्रदर्शन किया है. छत्तीसगढ़ ने दोनों राज्यों को पछाड़ कर पहला स्थान प्राप्त किया है.

उल्लेखनीय है कि सर्वश्रेष्ठ प्लांट लोड फैक्टर (पीएलएफ) का प्रदर्शन कर देश भर में सर्वोच्च स्थान पर होने का गौरव छत्तीसगढ़ स्टेट पावर जनरेशन कंपनी के विद्युत गृहों ने प्राप्त किया है. यह कीर्तिमान 69.83 प्रतिशत पीएलएफ को अर्जित कर हासिल किया गया है.

भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के अधीन कार्यरत केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण (सीईए) की रिपोर्ट के मुताबिक छत्तीसगढ़ पावर जनरेशन कंपनी के विद्युत गृहों ने चालू वित्त वर्ष में 69.83 प्रतिशत प्लांट लोड फैक्टर को अर्जित किया है.

यह आंकड़ा इसलिए महत्वपूर्ण है कि देशभर के 33 स्टेट पावर सेक्टर द्वारा संचालित विद्युत गृह में सर्वाधिक होने का कीर्तिमान है.

इस उपलब्धि के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विद्युत उत्पादन में लगी टीम को बधाई दी. बघेल ने ऐसी गौरवशाली परंपरा को आगे बनाए रखने शुभकामनाएं दी.

पावर कंपनीज के चेयरमैन सुब्रत साहू ने इस ऐतिहासिक कीर्तिमान का श्रेय जनरेशन कंपनी के एमडी एनके बिजोैरा एवं उनकी टीम को दी. उन्होंनेे कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण के दौर में भी ऐसी उत्कृष्ट कार्य निष्पत्ति का प्रदर्शन अत्यंत सराहनीय है.

आईएएस सुब्रत साहू ने आशा जताई है कि जनरेशन कंपनी की टीम ऐसी कार्य दक्षता के बूते भविष्य में और बेहतरीन रिकार्ड बनाएगी.

पीएलएफ का तुलनात्मक विश्लेषण

सीईए की रिपोर्ट के मुताबिक चालू वित्तीय वर्ष में माह जुलाई 20 तक देश भर के कुल 33 स्टेट सेक्टर के विद्युत गृहों का पीएलएफ का तुलनात्मक विश्लेषण किया गया इसमें छत्तीसगढ़ कंपनी के ताप विद्युत गृहों का प्लांट लोड फैक्टर सर्वाधिक 69.83 प्रतिशत रहा.

दूसरे स्थान पर तेलंगाना स्टेट पावर जनरेशन कंपनी 69.40 प्रतिशत और तीसरे स्थान पर तेनूघाट विद्युत निगम लिमिटेड झारखंड के विद्युत गृहों ने 63.68 प्रतिशत उत्कृष्ट पीएलएफ दर्ज किया.

सीईए की रिपोर्ट के मुताबिक देश भर के ताप विद्युत गृहों का औसत पीएलएफ 48.28 प्रतिशत रहा, जबकि छत्तीसगढ़ जनरेशन कंपनी के विद्युत गृहों के प्लांट का प्रतिशत 69.83 प्रतिशत दर्ज हुआ ,जो कि राष्ट्रीय औसत प्लांट लोड फैक्टर से बहुत ज्यादा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *