वीरता के लिए 215, विशिष्ट सेवाओं के लिए 80 को मिलेगा राष्ट्रपति पदक

शेयर करें...

नेशन अलर्ट

नईदिल्ली / रायपुर.

गृह मंत्रालय ने वीरता और सेवा पुरस्कारों का ऐलान कर दिया. मंत्रालय की सूची के मुताबिक, कुल 215 कर्मियों को वीरता के लिए पुलिस पदक के लिए चयनित किया गया है. 80 लोगों को विशेष सेवाओं के लिए राष्ट्रपति पदक के लिए चुना गया है. वहीं, 631 लोगों को सराहनीय सेवाओं के लिए पदक के लिए चुना गया है.

गैलेंटरी पुरस्कारों की सूची में पहले स्थान पर जम्मू-कश्मीर पुलिस है. उनके खाते में 81 मेडल गए हैं. इसके बाद दूसरे स्थान पर सीआरपीएफ (55 मेडल) और तीसरे नंबर पर उत्तर प्रदेश पुलिस (23 मेडल) है. वहीं महाराष्ट्र से 14 को गैलेंट्री, 5 को राष्ट्रपति पदक और 39 को पुलिस पदक दिए गए हैं.

सूची में इन राज्यों के नाम

गृह मंत्रालय की ओर से जारी सूची के मुताबिक आंध्र प्रदेश पुलिस को 16, अरुणाचल प्रदेश पुलिस को 4, असम पुलिस को 21, छत्तीसगढ़ पुलिस को 14, गोवा पुलिस को एक, गुजरात पुलिस को 19, हरियाणा पुलिस को 12, हिमाचल प्रदेश पुलिस को 4, झारखंड पुलिस को 24, कर्नाटक पुलिस को 18 गैलेंटरी और सर्विस अवॉर्ड मिले हैं.

इसके अलावा केरल पुलिस को 6, मध्य प्रदेश पुलिस को 20, महाराष्ट्र पुलिस को 58, मणिपुर पुलिस को 7, मिजोरम पुलिस को 3, नगालैंड को एक, ओडिशा को 14, पंजाब को 15, राजस्थान को 18, सिक्किम को 2, तमिलनाडु को 23, तेलंगाना को 14, त्रिपुरा को 6, उत्तर प्रदेश पुलिस को 102, उत्तराखंड को 4 और पश्चिम बंगाल को 21 गैलेंटरी और सर्विस अवॉर्ड मिले हैं.

अंडमान निकोबार पुलिस को 2, चंडीगढ़ पुलिस को एक, जम्मू-कश्मीर पुलिस को 96, दिल्ली पुलिस को 35, लक्षद्वीप पुलिस को 2, पुदुचेरी पुलिस को एक गैलेंटरी और सर्विस मेडल मिले हैं.

वहीं, असम राइफल्स को 10, बीएसएफ को 52, सीआईएसएफ को 25, सीआरपीएफ को 118, आईटीबीपी को 14, एनएसजी को 4, एसएसबी को 12, आईबी को 36, सीबीआई को 32 और एसपीजी को 5 गैलेंटरी और सर्विस मेडल मिला है. इस साल 215 गैलेंटरी अवार्ड और 711 सर्विस मेडल बांटे गए हैं.

कोरबा एसपी सहित इंस्पेक्टर राम, सब इंस्पेक्टर
ध्रुव का नाम शामिल

केंद्रीय सरकार द्वारा उत्कृष्ट पुलिस सेवा के लिए दिए जाने वाले गैलेंटरी अवार्ड के लिए इस वर्ष छत्तीसगढ़ से कोरबा के पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीणा, इंस्पेक्टर मलिक राम और सब इंस्पेक्टर महेंद्र सिंह ध्रुव का चयन किया गया. इसके अलावा 11 अन्य पुलिस अधिकारियों और पुलिस कर्मियों को मेरीटोरियस सर्विस के लिए पुलिस मेडल सम्मान से नवाजा जाएगा.

इनमें अतिरिक्त पुलिस महानिरीक्षक राजेश कुमार अग्रवाल, सातवीं बटालियन के कमांडेंट विजय कुमार अग्रवाल, असिस्टेंट कमांडेंट संजय कुमार दीवान, इंस्पेक्टर मोहम्मद याकूब खान, असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर सुनीता साहू, असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर संजय सिंह, असिस्टेंट प्लाटून कमांडर हरीविलास जाटव, हेड कांस्टेबल जयसिंह स्वाधु, हेड कांस्टेबल बंधुराम नेताम, हेड कांस्टेबल अरविंद कुमार शर्मा और हेड कॉन्स्टेबल स्वर्ण कुमार एक्का के नाम शामिल है. ( एजेंसी )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *