परचा लीक होने की ख़बरों के बीच हुई परीक्षा

शेयर करें...

भोपाल।
मप्र में चल रहीं 10वीं बोर्ड की परीक्षाओं में लगभग हर पेपर लीक हो जाने की खबर आ रही है। ज्यादातर पेपर मुरैना से लीक हो रहे हैं। ये परीक्षा से आधा घंटा पहले वाट्सएप पर लीक किए जा रहे हैं। इस बार अंग्रेजी का पेपर 45 मिनट पहले वाट्सएप पर आ गया। हमेशा की तरह इस बार भी मप्र बोर्ड के प्रवक्ता ने किसी भी प्रकार की सूचना होने से इंकार किया है।

सोमवार सुबह से ही प्रश्नपत्र लीक की खबर फैलने लगी थी, लेकिन तस्दीक होने तक परीक्षा संपन्न हो गई। पेपर मुरैना में WhatsApp के जरिए लीक हुआ, जो कि धीरे-धीरे पूरे अंचल में फैल गया। माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश बोर्ड के प्रवक्ता एसके चौरसिया ने बताया कि, फिलहाल उनके पास ऐसी कोई जानकारी नहीं है। इससे पहले भी कई बार पेपर लीक होने की बात कही गई थी, जो कि तस्दीक के बाद गलत निकली।

नकल व पेपर-आउट के लिए बदनाम ग्वालियर-चंबल अंचल के साथ ही अब प्रदेश के दूसरे स्थानों पर भी पेपर लीक होने के वाकये सामने आ रहे हैं। इससे समूचे प्रदेश की स्कूली शिक्षा पर सवाल उठने लगे हैं। गौरतलब है कि उच्च शिक्षा व प्रतियोगी परीक्षाएं व्यापमं व पीएससी परीक्षा की अनियमितताएं सामने आने की वजह से पहले से ही विश्वसनीयता खो चुकीं है। मेहनत के दम पर सुनहरे भविष्य के सपने देखने वाले विद्यार्थियों को इन वाकयों से निराशा हो रही है।

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की हाईस्कूल व हायर सेकंडरी परीक्षाओं का रिजल्ट इस बार जून तक आने की संभावना है। हालांकि अधिकारी इस मामले में फिलहाल बातचीत करने से बच रहे हैं। नौवीं-11वीं की परीक्षाओं के पर्चे लीक होने के कारण माशिमं फिर से उनके पर्चे बनवा रहा है। इस वजह से हाईस्कूल व हायर सेकंडरी परीक्षाओं का मूल्यांकन कार्य गड़बड़ा सकता है। इस वजह से मई के दूसरे या तीसरे सप्ताह की जगह इस बार इन परीक्षाओं का रिजल्ट जून तक खिंच सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *