जयंती पर याद किए गए छग के स्वप्नदृष्ठा खूबचंद बघेल

शेयर करें...

नेशन अलर्ट / 97706 56789

रायपुर.

महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी डॉ. खूबचंद बघेल की जयंती के अवसर पर छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए हैं. स्व. बघेल को अपनी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि हमारे छत्तीसगढ़ के वे पुरोधापुरुष है.

विस अध्यक्ष डॉ महंत ने कहा कि डॉ. बघेल राष्ट्रपिता महात्मा गांधी से प्रभावित थे. वे अपनी शासकीय सेवा से त्यागपत्र देकर 1930 में महात्मा गांधी के आंदोलन में शामिल हो गए थे.

वर्ष 1942 के भारत छोड़ो आंदोलन में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही. संपूर्ण जीवन उन्होंने छत्तीसगढ़ की अस्मिता और सम्मान के लिए संघर्ष किया.

महंत ने कहा कि उनके इसी योगदान को दृष्टिगत रखते हुए उन्हें छत्तीसगढ़ का प्रथम स्वप्नदृष्टा कहा जाता है. डॉ. खूबचंद बघेल ने छत्तीसगढ़, छत्तीसगढ़ी और छत्तीसगढ़ियों के स्वाभिमान को स्वर दिया.

हमारी लोक संस्कृति, लोककला और लोक परंपराओं को उन्होंने अपने प्रयासों से राष्ट्रीय पटल पर स्थापित किया. उनके इस योगदान के लिए छत्तीसगढ़ का जन-जन अनंत काल तक कृतज्ञ रहेगा. छत्तीसगढ़ की भावी पीढ़ी के हृदय में उनके प्रति सम्मान का भाव सदैव शाश्वत और जागृत बना रहेगा.

सीएम ने भी किया याद

इधर, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी डॉ. खूबचंद बघेल को उनकी जयंती पर याद किया है. सीएम ने डा. के चित्र पर माल्यार्पण कर छत्तीसगढ़ राज्य के लिए देखे गए उनके सपनों को पूरा करने की बात कही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *