22 दिन के छोटे कार्यकाल में छाप छोड़ गए बोरा

शेयर करें...

नेशन अलर्ट.
97706-56789
रायपुर.

महज 22 दिनों तक उच्च शिक्षा विभाग के सचिव रहे अखिल भारतीय सेवा के अधिकारी सोनमणि बोरा अपनी छाप छोड़ गए हैं. छोटे से कार्यकाल में उन्होंने सहायक प्राध्यापकों की भर्ती पर लगी रोक को हटवा दिया था.

दरअसल, आईएएस सोनमणि बोरा को हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट का सेक्रेटरी अभी हाल फिलहाल ही बनाया गया था. उच्च शिक्षा विभाग सहित बोरा को पर्यटन की जिम्मेदारी 9 सितंबर को मिली थी.

इसके पहले वह शैक्षणिक अध्ययन के लिए अवकाश पर विदेश प्रवास पर गए हुए थे. वहां से आते ही उन्हें उच्च शिक्षा विभाग दिया गया था. पहले वह गुरू घासीदास विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार रह चुके हैं.

इसके चलते ऐसा माना जा रहा है कि राजभवन की मांग अनुरूप उन्हें वहां भेजा गया है. राजभवन को किसी नए युवा आईएएस अफसर की दरकार थी. चूंकि सुरेंद्र जायसवाल सेवानिवृत्त होने के बाद संविदा पर राज्यपाल के सचिव का दायित्व संभाल रहे थे इसकारण वह फिट नहीं हो पा रहे थे.

राजभवन के सचिव पद से जायसवाल 21 मई को सेवानिवृत्त हुए थे. उसी दिन उन्हें उसी पद पर संविदा नियुक्ति मिल गई थी. संविदा नियुक्ति एक साल के लिए हुई थी. 31 मई 2020 तक वह इस पद पर रह सकते थे लेकिन अचानक चार माह के बाद ही उन्हें सरकार ने क्यूंकर हटाया है इस पर सवाल उठ रहे हैं.

बहरहाल आज जारी किए गए आदेश में आठ आईएएस अफसर प्रभावित हुए हैं. इनमें बोरा को संसदीय कार्य विभाग सहित राजभवन सचिवालय के सचिव का प्रभार सौंपा गया है.

वर्ष 2003 बैच के सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी को संस्कृति विभाग का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है. वह पूर्ववत महिला एवं बाल विकास विभाग के सचिव रहेंगे.

वर्ष 2004 बैच के अन्बलगन पी को पर्यटन विभाग का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है. वह खनिज साधन विभाग के सचिव का प्रभार पूर्ववत संभालते रहेंगे.

वर्ष 2004 बैच की ही अलरमेल मंगई डी को उच्च शिक्षा विभाग का विशेष सचिव का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है. उनके पास नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग का दायित्व पहले की तरह रहेगा.

2006 बैच के सीआर प्रसन्ना की विशेष सचिव के पद पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग में वापसी हुई है. उनके पास यह अतिरिक्त प्रभार होगा. पहले की तरह पशु चिकित्सा सेवाओं के संचालक का दायित्व वह संभालते रहेंगे.

2012 बैच के आईएएस संजय अग्रवाल को अपर कलेक्टर दुर्ग से इसी पद पर कोरबा स्थानांतरित किया गया है. 2016 बैच के आईएएस रवि मित्तल को सहायक कलेक्टर जशपुर से मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत महासमुंद के पद पर स्थानांतरित किया गया है.

2011 बैच के आईएएस अफसर जीवन किशोर ध्रुव का मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत महासमुंद के पद पर किया गया स्थानांतरण निरस्त कर दिया गया है. वह पहले की ही तरह अपर कलेक्टर कबीरधाम का दायित्व संभालेंगे.

इसी तरह राज्य प्रशासनिक सेवा के अफसर संजय कुमार दीवान को बेमेतरा का अपर कलेक्टर बनाया गया है. वह फिलहाल राज्य सूचना आयोग रायपुर के पद पर कार्यरत हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *