मिनिस्टर और मीडिया वालों की कोलवाशरी का कारनामा

शेयर करें...

नेशन अलर्ट.

97706-56789

रायपुर.

एसीबी यानिकि आर्यन कोल बेनिफिकेशन की कोरबा जिले में दीपका और गेवरा स्थित कोल वाशरी में एक लाख टन कोयला क्षमता से अधिक पाया गया है. मामले में जवाब तलब किया गया है.

राज्य स्तरीय उडऩदस्ते की टीम ने शनिवार सुबह से कोरबा जिले में छापेमारी शुरू की थी. देर रात तक चली कार्यवाही में दीपका सहित चाकाबुड़ा, रतिजा की कोल वाशरी के तौल कांटा भी सील कर दिए गए हैं. साथ ही साथ 57 वाहन जब्त किए गए हैं.

दीपका, गेवरा में एक लाख टन कोयला ज्यादा मिला

एसीबी को मिनिस्टर व मीडिया वालों की वाशरी माना जाता है. बताया जाता है कि प्रदेश में एक राज्य स्तरीय अखबार इसी से जुड़ा हुआ है.

इसके अलावा हरियाणा की राजनीति में भाजपा की टिकट पर विधायक बने व्यक्ति जो कि मनोहरलाल खट्टर सरकार में मंत्री पद पर हैं इसी से जुड़े हुए हैं.

एसीबी की चाकाबुड़ा स्थित वाशरी में रेल्वे साइडिंग पर कोयला परिवहन के लिए ट्रांजिट पास जारी नहीं किया जा रहा था. इसी आधार पर तौल कांटा घर सील कर दिया गया है.

वाशरी से बिना ट्रांजिट पास के कोयला लेकर परिवहन करते हुए चार हाइवा गाडिय़ां जब्त की गई है. इस कोयले को अवैध माना गया है.

दीपका और गेवरा में एसीबी की कोल वाशरी में स्वीकृत भंडारन क्षमता से एक लाख टन ज्यादा कोयला रखा पाया गया है. गेवरा की वाशरी में स्वीकृत रकबे से अधिक भूमि पर कोयला रखना भी पाया गया है.

गेवरा वाशरी में 1 मई से 15 जून तक कोयले की आवक जावक की जांच करने रजिस्टर जब्त कर लिया गया है. एसीबी की ही बिंजरी कोल वाशरी में निर्धारित प्रारूप में अभिलेखों का संधारण नहीं पाया गया है.

इंडस उद्योग व इंफ्रा इस्ट्रक्चर लिमिटेड की जमुनीपाली कोल वाशरी में जब दबिश दी गई तो वह बंद मिली है. तमाम तरह की जानकारियों से जुड़े दस्तावेज कलेक्टर के समक्ष तीन दिनों के भीतर प्रस्तुत करने के निर्देश लिखित में दिए गए हैं.

दीपका खदान के तौल कांटा घर चाकाबुड़ा, रतिजा कोल वाशरी के दो दो ब्रिज सहित कनबेरी के स्वास्तिक मिनरल एंड पावर रिसोर्सेस वाशरी को सील कर दिया गया है.

इस कार्यवाही के बाद आगामी आदेश तक कोयले का डिस्पेच इन स्थानों से नहीं हो पाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *