कौन होगा राजधानी का जिलाधीश ?

शेयर करें...

नेशन अलर्ट. 97706 – 56789
रायपुर.

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर का जिलाधीश ( कलेक्टर ) कौन होगा ?सवाल इसलिए क्यूं कि अब तक रायपुर के कलेक्टर रहे एस. बसवराजू हटा दिए गए हैं लेकिन उनके स्थान पर किसी दूसरे आईएएस की पदस्थापना नहीं की गई है.

बड़ी प्रशासनिक सर्जरी करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कलेक्टर एसपी कांफ्रेंस के बाद प्रदेश की राजधानी रायपुर समेत जांजगीर और कोरिया के कलेक्टर को हटा दिया है. साथ ही बिलासपुर के कमिश्नर टीसी महावर को भी वहां से हटा दिया गया है.

इसके अलावा सचिव स्तर के भी कुछ अधिकारियों के कार्यक्षेत्र में बदलाव किया गया है. रायपुर के कलेक्टर रहे बसवराजू एस को मंत्रालय में संयुक्त सचिव पद पर भेज दिया गया है.

जांजगीर चांपा के कलेक्टर रहे नीरज कुमार बंसोड़ को आदिम जाति कल्याण विभाग के संचालक पद पर भेजा गया है. साथ ही उन्हें प्रबंधक छग अंत्यावसायी वित्त विकास निगम एवं वक्फ सर्वे आयुक्त पद का भी अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है.

उनके स्थान पर पंजीयक सहकारी संस्थायें के पद पर पदस्थ रहे जनक प्रसाद पाठक को नया कलेक्टर बनाया गया है. कोरिया के कलेक्टर रहे भोसकर विलास संदिपान को वन विभाग के उप सचिव पद पर पदस्थ किया गया है.

उनके स्थान पर मंत्रालय में संयुक्त सचिव रहे डोमन सिंह को कोरिया का नया कलेक्टर बनाया गया है. बिलासपुर के कमिश्नर रहे टीसी महावर को पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग का सचिव बनाया गया है. उन्हें मनरेगा आयुक्त का भी अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है.

मनोज को परिवहन

उनके स्थान पर वन विभाग के विशेष सचिव भरत लाल बंजारे को बिलासपुर का नया कमिश्नर बनाया गया है. वाणिज्य एवं उद्योग विभाग के प्रमुख सचिव मनोज कुमार पिंगुआ को परिवहन विभाग के प्रमुख सचिव और आयुक्त का भी अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है.

श्रीमती रेणु जी. पिल्ले को उनके वर्तमान कर्तव्यों के साथ उच्च शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव का भी अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. आरपी मंडल को वर्तमान में मिले कार्यों में से गृह जेल एवं परिवहन और परिवहन आयुक्त के अतिरिक्त प्रभार से मुक्त कर वन विभाग के अपर मुख्य सचिव पद की अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी गयी है.

वन विभाग के अपर मुख्य सचिव रहे सीके खेतान को गृह एवं जेल विभाग का नया अपर मुख्य सचिव बनाया गया है. नान के संचालक अन्बलगन पी को खनिज साधन विभाग के विशेष सचिव की भी जिम्मेदारी सौंपी गयी है.

धनंजय देवांगन को उनके वर्तमान दायित्वों के साथ ही सहकारी संस्थाएं के पंजीयक का भी अतिरिक्त दायित्व सौंपा गया है. रजत कुमार को समाज कल्याण विभाग के संचालक पद से हटाकर आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के संचालक पद पर भेजा गया है. इसी तरह आदिम जाति कल्याण विभाग के संचालक एलेक्स पाल मेनन को राज्य मंत्रालय में विशेष सचिव बनाया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *