बी कैटेगरी की जेल में दाऊद‌ के गुर्गे के साथ दिन काट रहा नीरव मोदी

शेयर करें...

नई दिल्ली।

पंजाब नेशनल बैंक के 2 अरब डॉलर कर्ज की धोखाधड़ी मामले में मुख्य अभियुक्त और भगोड़े आर्थिक अपराधी नीरव मोदी को ब्रिटेन में गिरफ्तार कर लिया गया. इसके बाद लंदन की एक अदालत ने उसे 29 मार्च तक हिरासत में भेज दिया.

बताया जा रहा है कि नीरव मोदी को जेल की स्पेशल सेल में रखा जाएगा. वह पश्चिमी यूरोप की सबसे बड़ी जेल में से एक मेजेस्टी की वैंड्सवर्थ जेल में अगली सुनवाई तक रहेगा. दक्षिण लंदन में स्थित जेल में मोदी के साथ कथित तौर पर दाऊद इब्राहिम का गुर्गा पाकिस्तानी मूल का जाबिर मोती भी शामिल है, जो कि अमेरिका के लिए प्रत्यर्पण की प्रक्रिया से गुजर रहा है.

वैंड्सवर्थ बी कैटेगरी की जेल है, जहां ऐसे कैदियों को रखा जाता है कि जिनकी सुरक्षा की जोखिम कम होती है. 1851 में बनाई गई इस जेल में अभी 1628 कैदी हैं. नीरव मोदी को मार्च 29 तक होने वाली अगली सुनवाई तक अलग सेल में रखा जाएगा.

मोदी को कब लाया जाएगा भारत
बता दें, नीरव मोदी की गिरफ्तारी को भारत लाने के भारतीय जांच एजेंसियों के प्रयासों की दिशा में एक बड़ी कामयाबी के रूप में देख जा रहा है. लंदन पुलिस ने हीरा व्यापारी नीरव मोदी को गिरफ्तार कर बुधवार को अदालत में पेश किया.

अदालत ने उसकी जमानत की अर्जी नामंजूर करते हुए कहा कि उसके लिए यह मानने का ‘‘पर्याप्त आधार है” कि जमानत पर छूटने के बाद यह अभियुक्त फिर आत्मसमर्पण नहीं करेगा. प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लौंड्रिंग के एक मामले में नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के लिये लंदन की एक अदालत में अपील की थी. अदालत ने अपील पर सुनवाई करते हुए नीरव मोदी के खिलाफ गिरफ्तारी का वारंट जारी किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *