बुध की शुरु हुई वक्री चाल,पहुंचे कुंभ में

शेयर करें...

15 मार्च को सूर्य के राशि परिवर्तन के कुछ समय बाद बुध ने भी राशि परिवर्तन कर लिया है। बुध अब उलटी यानी वक्री चाल से शनि की राशि कुंभ में पहुंच गए हैं।

इस राशि में 28 मार्च तक बुध अब वक्री चाल से चलते हुए मार्गी यानी सीधी चाल चलना आरंभ करेंगे और 11 अप्रैल को वापस मीन राशि में पहुंच जाएंगे।

आपको बता दें कि 25 फरवरी को बुध मीन में आ चुके थे और 5 मार्च को इनकी चाल वक्री हो गई थी। बुध के इस बदलाव का अर्थव्यवस्था, नौकरी-व्यवसाय और आपकी राशि पर काफी असर दिख सकता है।

पौराणिक ग्रंथों के अनुसार बुध चंद्रमा व बृहस्पति की पत्नी तारा की संतान माने जाते हैं। इसलिए इनमें चंद्रमा व बृहस्पति की विशेषताएं पायी जाती हैं।

ये बुद्धि, वाणी, शिक्षा, शिक्षण, गणित, तर्क, यांत्रिकी, ज्योतिष, लेखाकार, आयुर्वेद, लेखन, प्रकाशन, रंगमंच, एवं निजी व्यवसाय आदि के कारक माने जाते हैं।

बुध ग्रह के राशि परिवर्तन से देश की अर्थव्यवस्था में सुधार होगा, वहीं दूरसंचार एवं तकनीकी क्षेत्र में भारत की स्थिति बेहतर होगी, शेयर बाजार में भी तेजी के प्रबल संकेत प्राप्त हो रहे हैं।

कुंभ में वक्री चाल का प्रभाव क्या होगा ?

बुध ग्रह का वक्री, उदय, राशि परिवर्तन का सीधा प्रभाव मनुष्यों की बुद्धि पर पड़ता है क्योंकि बुध ग्रह मानव की बुद्धि का प्रतीक माना गया है।

जन्म राशि से बुध गोचर वश पहले भाव में हो तो धन हानि, दूसरे भाव में हो तो आर्थिक लाभ, तीसरे भाव में हो तो शत्रु भय, चौथे भाव में हो तो धन लाभ होता है।

पांचवे भाव में हो तो स्त्री-पुत्र से विरोध या वाद-विवाद, छठे भाव में हो तो सर्व कार्य सिद्धि, सातवें भाव में हो तो वाद-विवाद, आठवें भाव में हो तो संतान से सुख व धन लाभ, नौवें भाव में हो तो बाधाएं आती हैं।

दसवें भाव में हो तो सभी प्रकार के सुख, ग्यारहवें भाव में हो तो उन्नति एवं पुष्टि दायक तथा बारहवें भाव में हो तो पराजय, भय एवं दीनता प्राप्त होती है।

ज्योतिषाचार्य आशुतोष वार्ष्णेय के अनुसार विभिन्न राशियों के जातकों पर बुध के इस परिवर्तन का प्रभाव जानें :

मेष राशि

वक्री बुध आपकी राशि के 11वें भाव में गोचर कर रहा है। लाभ स्थान पर बुध का गोचर धन प्राप्ति के संकेत दे रहा है। इस दौरान आप काफी सक्रिय रहेंगें।

आपकी सामाजिक गतिविधियां भी बढ़ सकती हैं। प्रेमी युगल के लिए यह गोचर काफी अनुकूल रहेगा और आप रोमांस में समय बिताएंगे।

वृष राशि

वक्री बुध आपकी राशि के 10वें भाव में गोचर कर रहा है। वृष राशि से बुध कर्मभाव में काम करेगा जो कि व्यावसायिक तौर पर सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। कार्योन्नति निश्चित रूप से प्राप्त होगी।

इस दौरान आप कार्यस्थल पर किसी से बहसबाजी या फिर वाद-विवाद में न पड़ें, अन्यथा आपकी छवि को नुकसान पहुंच सकता है।

मिथुन राशि

वक्री बुध आपकी राशि के नवम भाव और भाग्य स्थान में गोचर कर रहे हैं। इस दौरान आपकी आमदनी में वृद्धि होगी और धन प्राप्ति के नए अवसर आपके हाथ लग सकते हैं।

आपको कार्यक्षेत्र में कुछ मतभेद का सामना करना पड़ सकता है। लंबे समय से रुके काम बनने लगेंगे, जिससे आपको लाभ होगा।
श्रद्धालुओं पर हुई लड्डुओं की बौछार, लठमार होली आज

कर्क राशि

आपकी राशि से बुध आठवें स्थान में गोचर कर रहे हैं। प्रोफेशनली इस समय आप अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकते हैं।

अनपेक्षित स्त्रोत से धन प्राप्ति के आसार भी बन रहे हैं। ऑफिस में साथियों के साथ मेल-मिलाप अच्छा रहेगा। धन के योग भी बन रहे हैं।

सिंह राशि

आपकी राशि से बधु सातवें भाव में गोचर कर रहे हैं। बुध का यह गोचर आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है, वाद-विवाद से विशेष रूप से बचें।

कार्यस्‍थल पर सहयोगियों के साथ थोड़ा संयम रखकर बात करने की आवश्‍यकता है। आपके वैवाहिक जीवन में खुशियां आएंगी और दांपत्य जीवन मधुर बनेगा।

कन्या राशि

छठे भाव में बुध का गोचर कन्या राशि वालों के लिए सर्वकार्य सिद्धि प्रदाता रहेगा। धन प्राप्ति की प्रबल संभावनाएं बन रही हैं। इस भाव में गोचर होने से आप जीवनसाथी के प्रति पूरी तर‍ह से समर्पित रहेंगे।

जीवनसाथी के साथ कहीं बाहर जाने का प्लान बन सकता है।
इस तरह खेलेंगे होली तो धन लाभ के साथ घर में आएगी सुख-शांति और समृद्धि।

तुला राशि

वक्री बुध आपकी राशि के पांचवें भाव में गोचर कर रहा है। बुध का गोचर तुला राशि वालों को प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना कराएगा। इस समय आपका मन काफी अस्थिर रहेगा।

ध्यान एवं योग क्रियाओं से आपको राहत मिलेगी। आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा, अन्यथा आपका नुकासान हो सकता है।

वृश्चिक राशि

वक्री बुध का गोचर आपकी राशि के चतुर्थ भाव में हो रहा है। बुध का राशि परिवर्तन जहां वृश्चिक राशि वालों को धन लाभ प्रदान करेगा, वहीं परिवार के लिए सकारात्मक वातावरण का आनंद दिलाएगा।

कार्यस्थल पर आपको सफलता की प्राप्ति होगी। पैतृक संपत्ति में लाभ होगा। किसी धार्मिक स्थल पर जाने के प्रबल योग बन रहे हैं।

धनु राशि

वक्री बुध का गोचर आपकी राशि से तीसरे भाव में हो रहा है। यह समय धनु राशि वालों को विशेष सावधानी रखने का है। शत्रु आप पर हावी हो सकते हैं, सतर्क रहें तथा सोच-समझकर ही निर्णय लें।

आप अपने दिमाग की जगह दिल का इस्तेमाल करें और सही निर्णय लेने के लिए अपने दिल की ही सुनें।

मकर राशि

वक्री बुध आपकी राशि के दूसरे भाव में गोचर कर रहे हैं। मकर राशि वालों के लिए यह समय विशेष शुभकारी है।

नौकरी-व्यवसाय करने वालों को जहां आर्थिक लाभ मिलेगा, वहीं विद्यार्थियों के लिये यह समय विशेष लाभकारी है।

कुंभ राशि

वक्री बुध का परिवर्तन आपकी ही राशि में हो रहा है। इस समय अवधि में प्रतिस्पर्धी आपको हानि पंहुचाने की कोशिश कर सकते हैं, अतः सतर्कता आवश्यक है।

इस दौरान आपकी बुद्धि का विकास होगा और आप कुछ नई चीजें सीखने में भी रुचि जाहिर करेंगे। पार्टनर के साथ रोमांस की नई ऊंचाइयों को छू सकते हैं।

मीन राशि

वक्री बुध आपकी राशि के 12वें भाव में गोचर कर रहा है। बुध का यह राशि परिवर्तन मीन राशि वालों के लिए किसी संपत्ति को लेकर विवाद होने की संभावना जता रहा है।

संपत्ति के लेन-देन में सावधानी बरतें। कर्ज का भार बढ़ने के आसार हैं। इस दौरान कानूनी कार्यवाही से संबंधित कार्यों में आपको अच्छी सफलता मिल सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *