सीएम बड़े हैं कि डीजीपी!

शेयर करें...

रायपुर

किसी राज्य का मुख्यमंत्री बड़ा होता है कि उसी राज्य का पुलिस महानिदेशक (डीजीपी)? मुख्यमंत्री का फैसला सर्वाेपरि होता है कि डीजीपी का? डीजीपी क्या मुख्यमंत्री को अंधेरे में रख सकता है? ये चंद सवाल हैं जो कि चीख-चीख कर जवाब मांग रहे हैं। दरअसल, मामला बस्तर से जुड़ा हुआ है जिसे लेकर पूरा का पूरा राज्य का पुलिस महकमा तनावग्रस्त है।
बस्तर इन दिनों उबाल मार रहा है। बस्तर आईजी रहे एसआरपी कल्लूरी विवादों के चलते हटा दिए गए थे। तब से बस्तर को लेकर काफी कुछ लिखा-पढ़ा जा चुका है लेकिन यदि कुछ नहीं हुआ है तो वो बस्तर को स्थायी आईजी मिलने का काम है। इन दिनों डीआईजी सुंदरराज पी. बस्तर के प्रभारी आईजी का दायित्व संभाल रहे हैं। तकरीबन डेढ़ माह हो गया लेकिन इस अवधि में भी बस्तर को उसका आईजी नहीं मिल पाया है।
क्यों नाराज हैं सीएम?
सूत्र बताते हैं कि मुख्यमंत्री इन दिनों बस्तर को लेकर बेहद नाराज हैं। उन्हें नाराज होना भी चाहिए क्यूंकि बस्तर पर हम और आप की नजर के अलावा पूरे देश की निगाहें लगी हुई हैं। नई दिल्ली से बार-बार बस्तर के हालात को लेकर पूछा जाता है। पीएमओ बस्तर पर निगाहें टिकाए हुए है फिर भी बस्तर है कि सुधरता नहीं अथवा उसे सुधारने की कोशिश इन दिनों नहीं की जा रही है।


बताया जाता है कि मुख्यमंत्री की नाराजगी पुलिस महानिदेशक से है। दरअसल, सीएम ने डीजीपी को करीब माह भर पहले फुलटाईम आईजी बस्तर में नियुक्त करने को कहा था लेकिन इस पर आज तक कोई पहल नहीं की गई। इसी को लेकर सीएम साहब नाराज हैं।
कल्लूरी के बाद कौन?
एसआरपी कल्लूरी बस्तर आईजी रहते हुए बेहद विवादित हुए थे। उनकी रवानगी भी विवादों का हिस्सा रही है। एनएचआरसी में सुनवाई से बचने कल्लूरी ने खुद को अस्वस्थ बताया और यही बहाना उनको भारी पड़ गया। कल्लूरी बस्तर से हटा दिए गए लेकिन उनकी जगह किसी आईजी को पदस्थ नहीं किया गया। इधर कल्लूरी ने सोशल मीडिया में भी जो कमेंटस किए थे वह सरकार को नागवार गुजरे। उन्हें नोटिस दी गई तो भी इसमें डीजीपी का प्रयास उन्हें ही विवादित कर गया।
अब इधर, बस्तर को आईजी देने की बात होने लगी है। आईजी के पद पर कौन बस्तर जाएगा यह तो सरकार ही बता सकती है लेकिन इन दिनों दो चार नाम बेहद जोर-शोर से चर्चा में है। अब देखते हैं कि किसकी नियुक्ति से सीएम की नाराजगी डीजीपी से कम होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *