कुछ जाएंगे, नए आएंगे : आ सकती है आईएएस, आईपीएस की एक और लिस्ट

शेयर करें...

नेशन अलर्ट, रायपुर.

नए साल के साथ ही नई सरकार में तब्दीलियों का दौर भी जारी रहेगा. प्रशासनिक तंत्र में फेरबदल जारी रहेंगे. खबर है कि आईएएस व आईपीएस की एक और सूची इंतजार में है जो जल्द ही आ सकती है.

दुर्ग जिला संभाल रहे कलेक्टर उमेश अग्रवाल का स्थानांतरण संभावित है. हालांकि सरकार अभी उनका विकल्प तलाशने में लगी हुई है. यह बदलाव पहली सूची में ही संभावित था लेकिन प्रदेश के मुखिया अपने गृह जिले के लिए किसी अच्छे विकल्प पर जोर दे रहे हैं.

पूर्व मुख्यमंत्री और राजनांदगांव से विधायक रमन सिंह के निर्वाचन जिले के कलेक्टर भीम सिंह भी इस सूची में शामिल हैं. उन्हें भी नई पदस्थापना दी जा सकती है. इनके अलावा भी कुछ और आईएएस अधिकारी फेरबदल के दायरे में आएंगे.

कुछ आईजी अब एडीजी होंगे, नए आईपीएस आएंगे
प्रदेश के तीन आईजी प्रमोशन की दहलीज पर हैं. इनमें बस्तर आईजी रहे एसआरपी कल्लूरी का नाम भी शामिल हैं. किडनी ट्रांस्प्लांट के बाद से उनका नाम कभी-कभार ही सुनाई देता है.

इनके अलावा दुर्ग रेंज के आईजी जीपी सिंह भी जल्द एडीजी हो सकते हैं. सरगुजा रेंज के आईजी हिमांशु गुप्ता भी इस सूची में शामिल हैं.

इन तीन आईजी के प्रमोशन के बाद रिक्त हुए पुलिस रेंज में नए आईजी की पदस्थापना की जाएगी. ऐसे में आईपीएस के तबादलों की संभावित सूची में इन तीन रेंजों के नए आईजी के नाम शामिल हो सकते हैं. वहीं कुछ जिलों के पुलिस अधीक्षक भी बदले जाएंगे ऐसी खबर है.

हिमांशु के प्रमोशन पर संशय
दूसरी ओर सरगुजा रेंज के पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) हिमांशु गुप्ता के प्रमोशन पर तलवार लटक रही है. उनसे जुड़ा एक महिला का विवाद उनके प्रमोशन पर भारी पड़ सकता है.

गौरतलब है कि धमतरी की अमलताशपुरम निवासी सविता खंडेलवाल (इन्होंने कुछ महिनों पहले आत्महत्या कर ली.) ने उन पर कई आरोप लगाए थे. इसकी जांच धमतरी पुलिस कर रही है.

सविता ने आईपीएस हिमांशु गुप्ता पर अपहरण, प्रताडऩा, पागलखाने भेजने, बच्चे को अलग कर उसे प्रताडि़त करने जैसे कई संगीन आरोप लगाए थे. सविता ने इस पूरे मामले की शिकायत लिखित तौर पर सूबे के बड़े अधिकारियों से की थी. इससे पहले भी वह इन पर कई आरोप लगा चुकीं थी.

ऐसे में संभव है कि आईजी हिमांशु गुप्ता इस शिकायत की बिनाह पर प्रमोशन की सूची से बेदखल कर दिए जाएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *