कांग्रेस का मास्टर स्ट्रोक, ताम्रध्वज को उतारा मैदान में

शेयर करें...

नेशन अलर्ट/रायपुर।

कांग्रेस ने इस बार विधानसभा चुनाव हर हाल में जीतने का जो संकल्प ले रखा है वह अब दिखाई देने लगा है। कांग्रेस की ओर से दूसरे चरण के लिए नामांकन की तारीख खत्म होने के एक दिन पहले एक मास्टर स्ट्रोक खेला गया। जब तक लोगों को इस मास्टर स्ट्रोक का असर दिखाई देगा तब तक साहू समाज के साथ मुस्लिम समाज कांग्रेस साध ले जाएगी।

अंतत: दुर्ग ग्रामीण से साहू समाज के बड़े नेता सांसद ताम्रध्वज साहू को मैदान में उतारने के साथ ही वैशाली नगर सीट से पूर्व मंत्री बदरुद्दीन कुरैशी को पुन: चुनावी रण में आजमाते हुए समाज विशेष की नाराजगी दूर कर दी गई है।

आज कांग्रेस की पांचवीं सूची ने लोगों को आश्चर्य में डाल गई। इस सूची में 18 उम्मीदवारों के नाम होने के साथ ही कई तरह के किंतु-परंतु का जवाब मिल गया है। सबसे पहला जवाब दुर्ग ग्रामीण सीट से मिला है जहां प्रतिभा चंद्राकर को टिकट दी गई थी लेकिन उनके स्थान पर सांसद ताम्रध्वज साहू अब चुनाव लड़ेंगे। ताम्रध्वज न केवल साहू समाज के बड़े नेता हैं जबकि ओबीसी प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी हैं।

ताम्रध्वज ने अपने बेटे के लिए टिकट चाही थी जबकि प्रदेश कांग्रेस कमेटी बाप-बेटे को किनारे रख रहा था। प्रतिभा चंद्राकर की टिकट घोषित होने के बाद यह लगा भी था। इसी तरह पूर्व मंत्री बदरुद्दीन कुरैशी का टिकट का भी मसला है।

बदरुद्दीन को टिकट नहीं मिलने की जानकारी होते ही उनके समर्थकों ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के घर में दबिश दी थी। कांग्रेस ने भूपेश बघेल की राय के विपरित जाकर न केवल बदरुद्दीन कुरैशी व ताम्रध्वज साहू को टिकट दी बल्कि बिलासपुर शहर से शैलेष पांडे के नाम पर मुहर लगा दी है।

बिलासपुर शहर से भूपेश अटल श्रीवास्तव के लिए अड़े हुए थे। अटल को अगर टिकट मिलती तो कांग्रेसी ही उन्हें हार जाएगा कहकर बात कर रहे थे। जबकि शैलेष पांडे का विरोध उस कोटा के कांग्रेसी कर रहे थे जहां से श्रीमती रेणु जोगी विधायक थी।

रेणु के स्थान पर कांग्रेस ने इस बार डीएसपी पद से इस्तीफा देकर कांग्रेस आए विभोर सिंह को टिकट दे दी है। इसी तरह का फैसला संजारी-बालोद सीट पर लिया गया है जहां भैय्याराम सिन्हा की पत्नी संगीता सिन्हा को टिकट देकर सिन्हा परिवार को संतुष्ट करने के साथ ही भैय्याराम की टिकट काटकर उनके खिलाफ फैली कांग्रेसियों में नाराजगी को शांत किया गया है।

बहरहाल, आज जारी हुई सूची में कौन कहां से लड़ेगा ये नाम नीचे दिए गए हैं..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *