संघ प्रचारक संजय छत्‍तीसगढ़ भेजे गए

शेयर करें...

नेशल अलर्ट/www.nationalert.in
रायपुर। राष्‍ट्रीय स्‍वयं सेवक संघ (आरएसएस) ने अपने प्रचारकों के कार्यक्षेत्र में रद्दोबदल किया है। अब संजय छत्‍तीसगढ़ के प्रचारक होंगे। संजय फिलहाल सतना में प्रचारक का दायित्‍व संभाल रहे थे।

आरएसएस ने संजय के अलावा कई अन्‍य प्रचारकों को भी नई जिम्‍मेदारी दी है। सागर में विभाग प्रचारक का दायित्‍व संभाल रहे राजेश शर्मा को सेवा प्रमुख का दायित्‍व सौंपा गया है।

पड़ोसी प्रांत मध्‍यप्रदेश के मंडला विभाग में अब प्रचारक का दायित्‍व पंकज पांडे संभालेंगे। नर्मदापुरम सह विभाग प्रचारक का दायित्‍व नरेंद्र यादव को सौंपा गया है।

महाकौशल में विद्याभारती की जिम्‍मेदारी अब अमित के कंधों पर होगी। अमित इन दिनों मंडला विभाग के प्रचारक का दायित्‍व संभाल रहे थे।
इसी तरह रीवा विभाग के प्रचारक की जिम्‍मेदारी हरिनाराण व छिंदवाड़ा विभाग के प्रचारक की जिम्‍मेदारी लखन को सौंपी गई है।

काफी समय से भोपाल में विभाग प्रचारक का जिम्‍मा संभाल रहे श्रवण सैनी को इस बार मध्‍यभारत प्रांत से बाहर भेज दिया गया है। वह महाकौशल प्रांत में सतना विभाग प्रचारक होंगे।

उनकी जगह पर महाकौशल से सुरेंद्र मणी को भोपाल लाकर विभाग प्रचारक बनाया गया है। मध्‍यभारत प्रांत में वानप्रस्‍थी कार्य का जिम्‍मा देख रहे ओमप्रकाश सिसोदिया अब सह सेवा प्रमुख बनाए गए हैं।

संघ ने किया कार्यमुक्‍त
इसी तरह आरएसएस ने प्रचारक के दायित्‍व को संभालने के दौरान विवादों में घिरे रहने वाले प्रमोद झा सहित पहलवान सिंह रघुवंशी को भी संघ ने अपने यहां से कार्यमुक्‍त कर दिया है। रघुवंशी भोजपुर जिला प्रचारक का दायित्‍व संभाल रहे थे।

जबकि प्रमोद झा के भाजपा में जाने की खबरों के बीच उन पर अपने स्‍तर से संगठन चलाने का आरोप लगते रहा था। वह पूर्व में संघ से कार्यमुक्‍त किए गए अतुल राय से संबंधों के कारण भी विवादों से घिरे रहे थे।

दरअसल प्रमोद झा और विवादों का चोली दामन का रिश्‍ता रहा था। संभवत: इसी के मद्देनजर नर्मदापुरम में हाल ही में हुई संघ की बैठक में प्रमोद झा से प्रचारक पद की जिम्‍मेदारी ले ली गई थी। गत वर्ष प्रमोद झा संस्‍कार भारती के क्षेत्र संगठन मंत्री का दायित्‍व संभालते रहे थे। यहां से भी उन्‍हें दायित्‍वमुक्‍त किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *