यूथ फाउंडेशन आफ इंडिया का हास्पिटल शुरु होते ही हुआ विवादित !

शेयर करें...

आरटीआई एक्टिविस्ट ने कर दी शिकायत

अस्पताल प्रबंधन ने कहा मिल चुकी है अनुमति

नेशन अलर्ट / 97706 56789

राजनांदगांव.

ग्राम सुंदरा में यूथ फाउंडेशन आफ इंडिया द्वारा स्थापित किया गया मल्टीस्पेशियलिटी हास्पिटल खुलते ही विवाद से घिर गया है. इस संबंध में आरटीआई एक्टिविस्ट ने मय दस्तावेज मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ( सीएमएचओ ) के अलावा पुलिस अधीक्षक ( एसपी ) के समझ शिकायत करते हुए गुरुवार को जिलाधीश ( कलेक्टर ) से शिकायत करने की बात कही है.

शिकायतकर्ता जयदीप शर्मा बताते हैं कि 21 जनवरी 2020 को राशि जमाकर सौ बिस्तर के अस्पताल की अनुमति संचालकों के द्वारा सीएमएचओ आफिस में आवेदन कर मांगी गई थी.

सौ से कैसे हुए तीन सौ बिस्तर ?

शर्मा बताते हैं कि उन्होंने आरटीआई से जो जानकारी प्राप्त की है उसके मुताबिक सौ बिस्तर अस्पताल की ही अनुमति विभाग से मांगी गई थी. इसके बावजूद विज्ञापन में तीन सौ बिस्तर के अस्पताल के शुभारंभ किए जाने का उल्लेख है.

इसे जयदीप फर्जी बताते हुए कहते हैं कि सीएमएचओ आफिस ने 4 जुलाई 2020 को उक्त अस्पताल का निरीक्षण किया था. मौके पर पाई गईं कमियों का उल्लेख करते हुए 13 जुलाई को सीएमएचओ की ओर से पत्र लिखा गया था.

इस पत्र में पांच कमियां पाए जाने का उल्लेख करते हुए इन्हें दूर करने 15 दिन की मोहलत दी गई थी. शर्मा बताते हैं कि उक्त अस्पताल को आज दिनांक तक अनुमति नहीं मिली है इसके बावजूद इसका शुभारंभ 8 जुलाई को कर दिया गया.

जयदीप कहते हैं कि अनुमति सौ बिस्तर अस्पताल की मांगी जाती है और उसके लंबित रहने के बाद भी विज्ञापन तीन सौ बिस्तर के हास्पिटल के संबंध में प्रकाशित क्यों हुआ यह जांच का विषय है.

इस संबंध में हास्पिटल प्रेसीडेंट एनसी पारख से उनका पक्ष जानने का प्रयास किया गया तो पारख ने पहले तो प्रतिप्रश्न किया कि अस्पताल के लिए भी कोई अनुमति लगती है क्या? जब उनसे स्पष्ट तौर पर जवाब मांगा गया तो उन्होंने यह कहा कि अनुमति मिल चुकी है.

अस्पताल से जुडी़ महत्वपूर्ण तिथियां :

• 21 जनवरी 2020 अनुमति मांगी गई यानिकि अनुज्ञा पत्र चाह गया.

• 16 जनवरी 2020 का डिमांड ड्राफ्ट क्रमांक 678620 जोकि पंजाब नेशनल बैंक से बनवाया गया था अनुमति पत्र संलग्न किया गया था.

• 4 जुलाई 2020 को सीएमएचओ आफिस की टीम ने इस अस्पताल का निरीक्षण किया था.

• निरीक्षण में पाई गई पांच कमियों को 15 दिन के भीतर दूर करने के संबंध में सीएमएचओ ने दिनांक 13 जुलाई 2020 को पत्र लिखा था.

• कमी संबंधी सीएमएचओ आफिस के पत्र का जवाब अस्पताल प्रशासक की ओर से 16 जुलाई 2020 को दिया गया जिसे 23 जुलाई 2020 को सीएमएचओ आफिस ने ग्रहण किया.

Comments (0)
Add Comment