1400 होमगार्ड्स के संबंध में मांगी राय

शेयर करें...

नेशन अलर्ट.
97706-56789
जयपुर.

राजधानी सहित जोधपुर में ड्यूटी पर तैनात 1400 होम गार्ड्स पर तलवार लटक गई है. इन्हें हटाया जाए अथवा नहीं इस विषय पर पुलिस मुख्यालय ने गृह विभाग से राय मांगी है.

उल्लेखनीय है कि जयपुर सहित जोधपुर में रात्रि गश्त के अलावा यातायात संभालने की जिम्मेदारी इन होमगार्डस पर है. जयपुर में 1000 होमगार्डस जबकि जोधपुर में 400 होमगार्डस तैनात किए गए हैं.

31 मार्च 2020 और उससे पहले सिपाही भर्ती होने तक ही इन्हें तैनात किया गया था. सिपाही भर्ती के बाद 1000 जवान संभाग मुख्यालय में तैनात हो गए हैं. इसके बाद होमगार्डस की तैनाती पर किंतु-परंतु का सवाल उठने लगा है.

पुलिस मुख्यालय की ओर से डीजी होमगार्डस ने पिछले सप्ताह एक पत्र सरकार को लिखा है. 1400 होमगार्डस के बारे में उन्होंने सरकार से राय मांगी है. करीब तीन साल पहले भर्ती हुए इस होमगार्डस के संबंध में राय मांगने की जानकारी लगते ही विरोध के सुर भी सुनाई देने लगे हैं.

होमगार्ड्स के डीजी राजीव दासोत का कहना है कि इनकी नियुक्ति इस आधार पर की गई थी कि 31 मार्च 2020 अथवा सिपाही भर्ती पूरी होने तक जो भी पहले हो इन्हें रखा जाएगा. अब चूंकि सिपाही भर्ती हो चुकी है तो इन्हें रखने अथवा नहीं रखने के संबंध में गृह विभाग को पत्र लिखा गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *