राजस्थान के हिस्से आया लोकसभा अध्यक्ष का पद

शेयर करें...

नेशन अलर्ट.

97706-56789

जयपुर.

लोकसभा अध्यक्ष का पद राजस्थान के हिस्से आया है. कोटा से दूसरी मर्तबा सांसद चुने गए ओम बिडला नए लोकसभा अध्यक्ष होंगे.

दरअसल इस पद के लिए कई वरिष्ट नेताओं के नाम चल रहे थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लेकिन बिडला के नाम के सहारे पूरे देशवासियों को चौंका दिया है.

ओम को 8 लाख मत मिले थे

इस साल हुए लोकसभा चुनाव में ओम बिडला ने कोटा लोकसभा क्षेत्र से 8 लाख 51 मत प्राप्त किए थे. कांग्रेस के रामनारायण मीणा जिन्हें 5 लाख 20 हजार 374 मत मिले थे को हराकर वह दूसरी मर्तबा सांसद चुने गए हैं.

लोकसभा चुनाव 2014 में भी उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी को पटखनी दी थी. तब उन्हें 55 फीसद मत मिले थे जबकि कांग्रेस उम्मीदवार को 38 फीसद मत प्राप्त हुए थे. तकरीबन 2 लाख मतों से उन्होंने कोटा राजघराने से जुड़े रहे कांग्रेस उम्मीदवार को हराया था.

लोकसभा का अंकगणित बताता है कि ओम बिडला के अध्यक्ष चुने जाने को लेकर किसी तरह की परेशानी भाजपा को नहीं होने वाली है. ओम बिडला ने आज अपने नाम की घोषणा होने के बाद नामांकन दाखिल कर दिया है.

बहरहाल प्रोटेम स्पीकर के तौर पर मध्यप्रदेश के टीकमगढ़ से सांसद चुने गए वीरेंद्र कुमार नियुक्त किए गए थे. अध्यक्ष पद के लिए भाजपा से एसएस अहलूवालिया, रामपति त्रिपाठी, मेनका गांधी, राधामोहन सिंह सहित वीरेंद्र कुमार का नाम सुना जाते रहा था.

लेकिन फैसला ओम बिडला के नाम पर हुआ. वह राजस्थान से स्पीकर पद तक पहुंचने वाले पहले सांसद होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *