रेत का बवंडर फिर आने की दी चेतावनी

शेयर करें...

नेशन अलर्ट, 97706-56789

जयपुर.

राजस्थान के कई जिलों में रेत का बवंडर फिर आने की चेतावनी जारी की गई है. अगले चार दिन डेढ़ दर्जन जिलों को सतर्क रहने कहा गया है.

राजस्थान के मौसम विभाग द्वारा जारी की गई चेतावनी में 14 अप्रैल तक रेत का बवंडर आने की आशंका जताई गई है.

आगामी चार दिनों में जिन जिलों में रेतिला तूफान आ सकता है उनमें नागौर, श्रीगंगानगर, सिरोही, चित्तौडग़ढ़, भरतपुर, पाली, जालौर, बीकानेर, चूरू, जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर, अलवर, टोंक, झुंझुनूं, बूंदी, कोटा शामिल बताए गए हैं.

उल्लेखनीय है कि रविवार शाम को ही 125 किमी की रफ्तार से रेत का तूफान शेखावटी इलाके में आया था. स्थानीय भाषा में इसे काली पीली आंधी कहा जाता है. उस समय सबसे ज्यादा प्रभावित चूरू, झुंझुनूं और सीकर जिले प्रभावित हुए थे.

धूल भरे अंधड़ से नजदीकी चीजें भी स्पष्ट दिखाई नहीं दे रही थी. वाहन चालकों को भी हेडलाइट जलाकर सफर करना पड़ा था. विद्युत मंडल को पोल गिर जाने व ट्रांसफार्मर के जल जाने से करोड़ों का नुकसान उठाना पड़ा था.

उल्लेखनीय है कि राजस्थान थार के मरूस्थल में बसा है. मरूस्थल दर्जनभर से अधिक जिलों तक फैला हुआ है. धोरों की इस धरती पर धूल भरी आंधियां अक्सर आती रहती है.

यह आंधियां सीमित क्षेत्र को ही प्रभावित करती है लेकिन रेत का बवंडर कई जिलों में आता है. 7 अप्रैल को भी ठीक ऐसा ही तूफान आया था. इसके पहले 29 अप्रैल 2004 को इसी तरह के तूफान से राजस्थान जूझा था.

Comments (0)
Add Comment