मार्च में बनने लगे लू के आसार

शेयर करें...

नेशन अलर्ट, 97706-56789
भोपाल.

राजनीति के साथ साथ मौसम के भी तेवर गरम हुए जा रहे हैं. मार्च महीने में ही प्रदेश लू की चपेट में आने की कगार पर है. कुल जमा तेरह जिलों को लू की चेतावनी दी गई है.

मार्च में प्रदेश तपने लगा है. भोपाल का ही पारा 35.1 डिसे रिकार्ड किया गया था. खरगोन में जबकि 41 डिसे पर पहुंच गया था. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार इसमें 3 डिसे की और बढ़ोतरी होने की आशंका है.

कौन से जिले सतर्क किए गए?
लू चलने की आशंका के चलते छतरपुर, टिकमगढ़, नीमच, मंदसौर, बैतूल, रतलाम, छिंदवाड़ा, सतना, रीवा, खरगोन, चंबल, धार सहित ग्वालियर में लू चलने की संभावना जताई गई है.

मौसम विशेषज्ञ शैलेंद्र नायक बताते हैं कि उत्तरप्रदेश व विदर्भ से सटे इन जिलों में तापमान तेजी से बढ़ रहा है. राजस्थान, उत्तरप्रदेश, गुजरात में गर्माहट की वजह से यह बढ़ोतरी हो रही है.

नायक के अनुसार बगैर नमी के गर्म हवा चल रही है. उत्तरप्रदेश में 0.3 किमी की ऊंचाई पर प्रतिचक्रवात बना हुआ है. इस वजह से तापमान में वृद्धि होने की आशंका के साथ लू चलने की संभावना जताई गई है.

बहरहाल राजधानी भोपाल में 31 मार्च तक तापमान 41 डिसे तक पहुंच सकता है. बीते दस साल में एक मर्तबा ही जो कि 2017 का 31 मार्च था तब तापमान 40 डिसे के पार पहुंचा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *