हम गरीबी मिटाकर दिखा देंगे – राहुल गांधी

शेयर करें...

नेशन अलर्ट, 97706-56789.
जगदलपुर.

लोहंडीगुड़ा पहुंच राष्ट्रीय कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने दंभ भरते हुए गरीबी मिटा देने का ऐलान किया है. वे कहते हैं, हमने वायदा किया है कि हमारी सरकार केंद्र में आएगी तो हिन्दुस्तान के प्रत्येक गरीब को मिनिमम पेमेंट करेंगे. गरीब परिवारों के बैंक खाते में सीधे पैसा आएगा. हम गरीबी को मिटाकर दिखा देंगे.

आज छत्तीसगढ़ दौरे पर रहे राहुल गांधी ने बस्तर के लोहंडीगुड़ा विकासखंड के धुरागांव में आयोजित किसान आदिवासी कृषक अधिकार सम्मेलन में शिरकत की.

सम्मेलन के दौरान टाटा स्टील प्लांट के लिए अधिग्रहित भूमि के प्रभावित 1707 किसानों को अधिग्रहित 4359 एकड़ भूमि के दस्तावेज सौंपेंगे. इस दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, कांग्रेस के छग प्रभारी पीएल पुनिया, स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव, कृषि मंत्री रविंद्र चौबे, शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह के अलावा अन्य मंत्री और कांग्रेस के विधायक के अलावा बड़ी संख्या में किसान और ग्रामीण मौजूद रहे.

इस दौरान उन्होंने कर्जमाफी का उल्लेख करते हुए कहा कि हमने वायदा किया था छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनते ही दस दिन गिनना किसानों का कर्ज माफ कर दिया जाएगा. और सरकार बनते ही दिन नहीं घंटों में प्रदेश के किसानों का कर्ज माफ कर दिया गया. हजारों करोड़ रुपए जो आपका था, वो वापस किया.

कानून अमीरों के लिए नहीं है

सम्मेलन में पुलवामा में शहीद हुए जवानों को याद करने के बाद लोहंडीगुड़ा में टाटा स्टील प्लांट के लिए अधिग्रहित जमीन को वापस लिए जाने का जिक्र करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि देश का कानून सबके लिए है. मैं जब पिछली बार बस्तर आया था, तब आपने टाटा संयंत्र के लिए अधिग्रहित जमीन में 10 साल से काम नहीं होने की बात कहते हुए जमीन लौटाए जाने की मांग की थी.

आगे उन्होंने कहा कि, तब मैने कहा था कि कानून सिर्फ अमीरों के लिए नहीं है. कानून सबके लिए बनता है. यह आपका हक है. यह आपकी जमीन है. अगर कानून में लिखा है, तो छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार इसे लागू करके दिखा देगी. और कांग्रेस की सरकार बनते ही बस्तर में यह ऐतिहासिक काम किया गया. उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के हवाले से कहा कि छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य है, जहां आदिवासियों की जमीन वापस की गई है.

आपका हक, आपको मिलेगा

राहुल गांधी ने कहा कि जल, जंगल और जमीन पर आपका हक है. जंगल में जो उगता है, उसका भी फायदा आपको मिलना चाहिए. तेंदूपत्ता के लिए 4 हजार रुपए मिलता है. धान के लिए किसानों को भाजपा शासनकाल में 1400-1500 रुपए मिला करता था, कांग्रेस पार्टी की सरकार में आपको 2500 रुपए दिया जा रहा है. जब यहां रमन सिंह की सरकार थी, तब जमीन की बात हो, किसानों को सही दाम देने की बात हो, तेंदूपत्ता के सही दाम देने की बात हो, उन्होंने कहा कि पैसे नहीं हैं. मै सवाल करना चाहता हूं कि आज पैसे कहां से आ गए. दरअसल, पैसों की कोई कमी नहीं है. वे यह पैसा अपने 15 उद्योगपति दोस्तों की जेब में डालते थे. उन्होंने अपने 15 उद्योगपति मित्रों को साढ़े तीन लाख करोड़ रुपए का कर्जा माफ किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *