जिस नक्सली के आत्मसमर्पण की खबर उसके तार नांदगांव से जुड़े

शेयर करें...

नेशन अलर्ट, 97706-56789.
रायपुर/राजनांदगांव.

नक्सलवाद से जुड़ी बड़ी खबर हैदराबाद से सामने आ रही है. खबर ये है कि, सेंट्रल कमेटी मेम्बर सुधाकरण ने अपनी पत्नी नीलिमा के साथ हथियार डाल दिए हैं. सूत्रों के मुताबिक यह वही सुधाकरण है जिसके तार राजनांदगांव से जुड़े रहे हैं.

बताया गया है कि सुधाकरण पर पुलिस ने एक करोड़ का ईनाम घोषित कर रखा था. वहीं उसकी पत्नी पर भी 25 लाख का ईनाम रखा गया था. ये दोनों ही नक्सल दंपत्ति झारखंड व छत्तीसगढ़ में सक्रिय नेतृत्व करते रहे हैं.

ओगू सतवाजी जैसे और भी हैं नाम

सुधाकरण, माओवाद का एक बड़ा नाम बन चुका है. जाहिर तौर पर उसके सिर रखी गई एक करोड़ की ईनामी राशि से ही इसका अंदाजा लगाया जा सकता है.

सुधाकरण को और भी कई नाम से पहचाना जाता है. ओगू सतवाजी, बुरयार, सुधाकर और किरण जैसे कई नाम सुधाकरण को लेकर पुलिस रिकॉर्ड में दर्ज हैं.

चुनिंदा 29 में शामिल दंपत्ति

ये ऐसे नक्सल दंपत्ति हैं जिन्हें चुनिंदा 29 वांछितों में शामिल किया गया है. 5 लाख से लेकर एक करोड़ की रकम तक ईनाम बतौर इन पर घोषित है. पुलिस ने सुधाकरण पर 1 करोड़ और उसकी पत्नी नीलिमा के ऊपर 25 लाख रुपये का इनाम रखा है.

एनआईए को भी तलाश थी

पुलिस के रिकॉर्ड में सुधाकरण अपनी पत्नी के साथ कोयलशंख जोन में सक्रिय था. उसकी पत्नी नीलिमा वारंगल की बताई जाती है.

नक्सली नेता अरविंद जी की मौत के बाद सुधाकरण पर झारखंड व छत्तीसगढ़ में माओवाद का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी थी. अब यदि वाकई उसने हथियार डाल दिए हैं तो यह संगठन के लिए जबरदस्त झटका होगा. उसकी तलाश काफी समय से एनआईए भी कर रही थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *