रायपुर से कनेक्शन रखने वाले शुक्ला, डोभाल की वजह से सीबीआई चीफ बन बैठे..?

शेयर करें...

नेशन अलर्ट, 97706-56789.
नई दिल्ली.

ऋषि कुमार शुक्ला का नाम जब सीबीआई निदेशक के तौर पर सामने आया तो लगभग सभी हैरान थे. लेकिन कहीं न कहीं इसमें भाजपा सरकार के सबसे ताकतवर अधिकारी माने जाने वाले अजीत डोभाल का भी हाथ माना जा रहा है. और डोभाल की कार्यशैली का सबसे बड़ा पैंतरा है, लोगों का चौंका देना.

असल में, ऋषि ने दो बार डेप्यूटेशन में इंटेलिजेंस ब्यूरो में काम किया है. यही वो समय था जब वो डोभाल के संपर्क में भी आए. कहा जाता है कि उस वक्त से ही दोनों की पहचान है. डोभाल आईबी चीफ रहे हैं.

वैसे शुक्ला की शौकिया तौर पर ज्योतिष के विद्यार्थी भी हैं. मध्य प्रदेश के डीजीपी रहने के दौरान वह अपने काम को लेकर कितने संजीदा थे इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि विधानसभा चुनाव के दौरान कार्डिएफ संबंधी दिक्कत के बावजूद वह चुनाव की तैयारियों में लगे रहे.

मूलत: ग्वालियर के रहने वाले शुक्ला से जुड़े एक किस्से का जिक्र करते हुए मध्य प्रदेश में पूर्व की बीजेपी सरकार में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के ओएसडी रहे (वर्तमान में एसडीएम एमपी नगर) राजेश गुप्ता कहते हैं, वह शानदार अधिकारी हैं. उनकी तुलना नहीं की जा सकती है. इलेक्शन के वक्त उनको काफी दिक्कत थी, फिर भी वह चुनाव की तैयारियों में लगे रहे।

क्या है शुक्ला का रायपुर कनेक्शन

आईपीएस ऋ षि कुमार शुक्ला को पिछले दिनों ही पुलिस महानिदेशक के पद से पुलिस हाउसिंग बोर्ड में स्थानांतरित किया गया था. शुक्ला का हमेशा पुलिसिंग पर जोर रहा है और यही कारण है कि उन्हें सख्त पुलिस अधिकारी के तौर पर पहचाना जाता है.

ऋ षि कुमार शुक्ला ने अपनी पुलिस सेवा की शुरुआत रायपुर से की थी. बीते 33 सालों की पुलिस सेवा के दौरान शुक्ला ने विभिन्न जिम्मेदारियां भी संभालीं. ग्वालियर में 23 अगस्त 1960 को जन्मे ऋ षि कुमार ने बी. कॉम तक की शिक्षा अर्जित की. वर्ष 1983 में उनका आईपीएस में चयन हो गया.

Comments (0)
Add Comment