छत्तीसगढ़ के कितने जिले नक्सल प्रभावित?

शेयर करें...

रायपुर।

छत्तीसगढ़ के आखिर कितने जिले नक्सल प्रभावित हैं? यह सवाल इसलिए महत्वपूर्ण हो गया है क्यूंकि राज्य के गृहमंत्री का दावा दस जिलों को नक्सल प्रभावित बताने का है जबकि केंद्र सरकार मानती है कि यहां के 16 जिले नक्सल प्रभावित हैं। आने वाले दिनों में इसी मसले पर राजनीतिक बयानबाजी तेज हो सकती है।

प्रदेश के गृहमंत्री रामसेवक पैंकरा पर आरोप है कि उन्होंने नक्सल प्रभावित जिलों की संख्या को लेकर गलत बयान दिया है। दरअसल, पैंकरा ने प्रदेश के मात्र 10 जिलों को नक्सल प्रभावित बताया था। इसके उलट केंद्र सरकार का कहना है कि छत्तीगसढ़ के 16 जिले नक्सल प्रभावित हैं।

अलग सदन, अलग जानकारी..
विधानसभा व लोकसभा में अलग-अलग जानकारी प्रस्तुत होने से मामला धीर गंभीर हो गया है। केंद्र सरकार ने लोकसभा व राज्य सभा में बताया कि छत्तीसगढ़ के 16 जिले नक्सलप्रभावित घोषित किए गए हैं। बस्तर, बीजापुर, दंतेवाड़ा, जशपुर, कांकेर, कोरिया, नारायणपुर, राजनांदगांव, सरगुजा, धमतरी, महासमुंद, गरियाबंद, बालोद, सुकमा, कोंडागांव और बलरामपुर ऐसे जिले हैं जिन्हें केंद्रीय गृहमंत्रालय नक्सल प्रभावित मान रहा है।

इससे उलट राज्य का आंकड़ा कुछ और कहता है। हालही में विधानसभा में राज्य के गृहमंत्री पैंकरा ने नक्सल प्रभावित जिलों की संख्या 10 बताई थी। सदन में दी गई इस जानकारी के अनुसार कबीरधाम जि़ले को पहले इस सूची से बाहर कर दिया गया था लेकिन अब कबीरधाम को भी फिर से इस श्रेणी में शामिल करने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया है। सवाल यही है कि संसद में जानकारी देने वाले राजनाथ सिंह और उनका गृह मंत्रालय इस मामले में गलतबयानी कर रहा है या विधानसभा में जानकारी देने वाले छत्तीसगढ़ के गृह मंत्री रामसेवक पैंकरा?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *